Home बिलासपुर बिलासपुर में तापमान में हो रही वृद्धि

बिलासपुर में तापमान में हो रही वृद्धि

9
0

बिलासपुर

न्यायधानी भीषण गर्मी की चपेट में है। धूप चिलचिलाने लगी है। घर की छत और दीवार तप रही है। धरती पर नंगे पांव चलना अब मुश्किल हो गया है। चमड़ी जला देने वाली गर्मी का अहसास होने लगा है। दिन में पेड़ों की छांव भा रही है। रात में उमस ने हलकान कर दिया है। तभी तो बाजार में कूलर व एसी की बंपर बिक्री हो रही है। गर्मी का आलम यह है कि बुध को तापमान 41 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया था। इसकी तुलना में गुरुवार को गर्मी का अहसास अधिक हुआ।

मौसम वेधशाला के मौसम विज्ञानी डा.एचपी चंद्रा के मुताबिक मौसमी तंत्र के कमजोर हो जाने के कारण प्रदेश में 19 अप्रैल को मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है। मौआने वाले दो-तीन दिनों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में वृद्धि का क्रम इसी तरह जारी रहेगा। गर्मी बढ़ने के साथ अब शहर के कई इलाकों में पानी की किल्लत भी शुरू हो जाएगी। इसका असर अभी से दिखने लगा है।

देवरीखुर्द, सिरगिट्टी क्षेत्र में नगर निगम द्वारा प्रतिदिन टैंकर से पानी भेजा जा रहा है। ग्राउंड वाटर लेवल भी कम हो रहा है। अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जा चुका है। वहीं अगर कुछ तालाबों की बात की जाए तो पिछले साल से तालाब में अभी ठीक ठाक पानी है। हालांकि अब तापमान बढ़ने के साथ ही तेजी से पानी कम होना शुरू हो जाएगा।

प्रमुख शहरों का तापमान पूर्वानुमान

बिलासपुर         1 9 अप्रैल 44-27           20 अप्रैल 43- 27

पेंड्रारोड            1 9 अप्रैल 40- 23          20 अप्रैल 40- 24

अंबिकापुर        19 अप्रैल  40 -22           20 अप्रैल 41- 24

Previous articleआईपीएल में पंजाब किंग्स के दो खिलाड़ी हैं, जो लगातार चर्चा में बने हुए हैं शशांक सिंह और दूसरे हैं आशुतोष शर्मा
Next articleएक्टर रवि किशन को पिता बताने वाली शिनोवा चाहती है डीएनए टेस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here