Home राजनीति गुजरात में कांग्रेस ने लोकलुभावन वादो का ‘जन घोषणा पत्र 2022’ जारी...

गुजरात में कांग्रेस ने लोकलुभावन वादो का ‘जन घोषणा पत्र 2022’ जारी किया

56
0

  अहमदाबाद

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन की प्रक्रिया के बीच राजनीतिक दलों में मतदाताओं को अपने-अपने पाले में करने की जद्दोजहद तेज होती नजर आ रही है. नेता लोकलुभावन वादे कर रहे हैं, जनता की समस्याओं के समाधान के आश्वासन दिए जा रहे हैं तो वहीं अब कांग्रेस ने अपना चुनाव घोषणा पत्र भी जारी कर दिया है.

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को आयोजित कार्यक्रम में गुजरात चुनाव के लिए कांग्रेस का घोषणा पत्र 'जन घोषणा पत्र 2022' जारी किया. कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में युवा, महिला, किसान, सबके लिए लोकलुभावन वादे किए हैं. कांग्रेस पार्टी की ओर से जारी किए गए घोषणा पत्र में हर गुजराती के लिए 10 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज और मुफ्त दवाई के साथ ही 300 यूनिट मुफ्त बिजली, बकाया बिजली बिल माफ करने का वादा किया गया है.

कांग्रस ने सत्ता में आने पर नरेंद्र मोदी स्टेडियम का नाम बदलकर फिर से सरदार पटेल स्टेडियम करने का वादा किया है. पार्टी की ओर से ये भी कहा गया है कि कांग्रेस सत्ता में आई तो पहली कैबिनेट मीटिंग से ही इसे सरकार का आधिकारिक दस्तावेज बनाकर काम किया जाएगा.
कांग्रेस ने सत्ता में आने पर 10 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देने का करते हुए कहा है कि इनमें महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा. कांग्रेस पार्टी की ओर से जारी जन घोषणा पत्र में सरकारी नौकरियों में कॉन्ट्रैक्ट और आउटसोर्सिंग की व्यवस्था खत्म करने, बेरोजगारों को 3000 रुपये महीने बेरोजगारी भत्ता देने का भी वादा किया है.

गुजरात की सत्ता से 27 साल से बाहर चल रही कांग्रेस ने दुग्ध उत्पादकों को 5 रुपये प्रति लीटर सब्सिडी और 500 रुपये में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने का वादा किया है. कांग्रेस ने लड़कियों के लिए केजी से पीजी तक मुफ्त शिक्षा का वादा किया है और कहा है कि पार्टी सत्ता में आई तो 3000 अंग्रेजी माध्यम के सरकारी स्कूल खोले जाएंगे.

किया पुरानी पेंशन बहाल करने का वादा

कांग्रेस ने गुजरात चुनाव में भी पुरानी पेंशन स्कीम की बहाली का दांव चल दिया है. कुपोषण रोकने के लिए पार्टी ने इंदिरा मूली योजना शुरू करने, लड़कियों के लिए पीएचडी तक मुफ्त शिक्षा, न्याय योजना के तहत जरूरतमंद परिवारों को छह हजार रुपये हर महीने देने का भी वादा किया है. पार्टी ने स्कूल फीस में 25 फीसदी कटौती करने, सभी करों में 20 फीसदी कमी करने, आयकर की सीमा में आने वाले कर्मचारियों को प्रोफेशनल टैक्स से छूट के साथ ही सत्ता में आने पर हर नागरिक को 5 लाख का दुर्घटना बीमा मुफ्त मुहैया कराने का वादा किया है.

संविदा कर्मचारियों को करेंगे नियमित

कांग्रेस ने अपने चुनाव घोषणा पत्र में 10 साल से अधिक समय से कार्यरत संविदा या आउटसोर्स कर्मचारियों को नियमित करने का भी वादा किया है. सेना में भर्ती के लिए युवाओं को तैयार करने के लिए सैम मानेकशा मिलिट्री अकादमी का गठन करने, कौशल विकास के लिए विश्वकर्मा हुनर निर्माण योजना शुरू करने का वादा कांग्रेस ने किया है. पार्टी ने सत्ता में आने पर जरूरतमंद छात्रों को मुफ्त एंड्रॉयड मोबाइल फोन देने का भी वादा किया है.

गुजरात कांग्रेस अध्यक्ष ने किया जीत का दावा

गुजरात कांग्रेस के अध्यक्ष जगदीश ठाकोर ने दावा किया कि विधानसभा चुनाव में 125 सीटें जीतकर पार्टी सरकार बनाने जा रही है. उन्होंने कहा कि पार्टी सत्ता में आई तो घोषणा पत्र में किए गए सभी वादे पूरे किए जाएंगे. गौरतलब है कि गुजरात की अगली सरकार चुनने के लिए सूबे की जनता 1 और 5 दिसंबर को मतदान करेगी. चुनाव नतीजे 8 दिसंबर को आएंगे.

Previous articleप्रदेश की सड़कों पर फिर लौट रहा VIP कल्चर… हूटर लगाकर दौड़ रहीं गाड़ियां
Next articleकहां है बोल्ड प्रेग्नेंसी फोटोशूट का ट्रेंड शुरू करने वाली एक्ट्रेस श्वेता साल्वे…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here