खेल

IPL: KKR ने सनराइजर्स हैदराबाद से छीनी जीत, दी सुपर ओवर में मात

अबु धाबी
आईपीएल के 13वें सीजन के 35वें मुकाबले को कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने अपने नाम किया. रविवार को अबु धाबी में उसने सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) को सुपर ओवर में मात दी. इससे पहले सनराइजर्स हैदराबाद ने 164 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 164/6 रन बनाए और मैच टाई हो गया. सुपर ओवर में कोलकाता को जीत के लिए महज तीन रनों का टारगेट मिला, जिसे कप्तान इयोन मॉर्गन और दिनेश कार्तिक की जोड़ी ने आसानी से हासिल कर लिया.

दरअसल, सुपर ओवर में कोलकाता के तेज गेंदबाज लोकी फर्ग्यूसन 'गेम चेंजर' साबित हुए. इस सीजन का पहला मैच खेल रहे फर्ग्यूसन ने सुपर ओवर में दो ही रन बनाने दिए और डेविड वॉर्नर तथा अब्दुल समद को बोल्ड किया. जिसके बाद कोलकाता ने दो गेंदें शेष रहते तीन रन बना लिये और हैदराबाद से जीत छीन ली.

कोलकाता नाइट राइडर्स की यह पांचवीं जीत रही. 9 मैचों में 10 अकों के साथ वह चौथे स्थान पर कायम है. कोलकाता ने हैदराबाद को इस सीजन के पिछले मुकाबले में भी हराया था. सनराइजर्स हैदराबाद की यह छठी हार रही. 9 मैचों में 6 अकों के साथ वह पांचवें स्थान पर बनी हुई है. कोलकाता ने हैदराबाद को इस सीजन के पिछले मुकाबले में भी हराया था.

164 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता ने अच्छी शुरुआत की. सलामी बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो (36) और केन विलियमसन (29) ने 58 रन जोड़े. इसके बाद 70 के स्कोर प्रियम गर्ग (4) का विकेट गिरा. 82 के स्कोर पर मनीष पांडे (6) भी चलते बने.

109 के स्कोर पर पांचवां विकेट गिरा. विजय शंकर (7) आउट हुए. चौथे नंबर पर उतरे कप्तान डेविड वॉर्नर एक छोर पर खड़े रहे. उन्हें अब्दुल समद का साथ मिला. आखिरी दो ओवरों में 30 रन चाहिए थे.

19वें ओवर में 12 रन बने, लेकिन छठी गेंद पर समद (23) डीप मिडविकेट पर शुभमन गिल द्वारा लपके गए अंतिम ओवर में 18 रनों की दरकार थी. रसेल ने वो ओवर फेंका. वॉर्नर (नाबाद 47) और राशिद (नाबाद 1) टीम को लक्ष्य तक नहीं पहुंचा पाए और मैच टाई हो गया. जिसके बाद सुपर ओवर का सहारा लिया गया.    

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने कप्तान इयोन मॉर्गन (34) और दिनेश कार्तिक (नाबाद 29) के बीच 5वें विकेट के लिए 58 रनों की साझेदारी से 163/5 रन बनाए. सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (36 रन) और राहुल त्रिपाठी (23) ने पहले विकेट के लिए 48 रन जोड़कर अच्छी शुरुआत कराई.

लेकिन बीच के ओवरों में धीमी रन गति के बावजूद मॉर्गन (23 गेंदों में तीन चौके और एक छक्का) और कार्तिक (14 गेंदों में दो चौके और दो छक्के) के बीच भागीदारी से टीम अंतिम पांच ओवर में 58 रन जोड़कर सम्मानजनक स्कोर बनाने में सफल रही. सनराइजर्स हैदराबाद के लिए टी नटराजन ने दो विकेट हासिल किए, जबकि विजय शंकर, बासिल थम्पी और राशिद खान को एक-एक विकेट मिला.

सनराइजर्स हैदराबाद ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया, जिसके बाद केकेआर के लिए त्रिपाठी और गिल अच्छी भागीदारी की ओर बढ़ रहे थे कि पावर प्ले ओवर की अंतिम गेंद पर त्रिपाठी (16 गेंद में दो चौके और एक छक्के) नटराजन की गेंद पर बोल्ड हो गए.

हैदराबाद ने इस दौरान गिल को आउट करने का मौका गंवा दिया, वर्ना बासिल थम्पी सत्र का अपना पहला विकेट हासिल कर लेते. राशिद खान डीप स्क्वॉयर पर आसान कैच लेने में असफल रहे. गिल ने इसके बाद पांचवें ओवर में थम्पी पर लगातार तीन चौके जमाए.

राहुल के पवेलियन लौटने के बाद नीतीश राणा (29 रन) ने भी गिल का अच्छा साथ निभाना शुरू किया. दसवें ओवर के बाद केकेआर ने एक विकेट पर 77 रन बना लिये. लेकिन गिल का विकेट राशिद ने ही 12वें ओवर में हासिल किया, प्रियम गर्ग ने लॉन्ग ऑफ पर भागते हुए कैच लेकर उनकी 37 गेंदों की पारी को समाप्त किया. राणा भी बड़ी पारी नहीं खेल सके और अगले ओवर में विजय शंकर की गेंद पर मिड विकेट पर कैच देकर आउट हो गए, उनका कैच भी प्रियम गर्ग ने ही लपका.

 इस तरह टीम को तीसरा झटका 88 रन पर लगा. केकेआर की निगाहें अब आंद्रे रसेल और इंग्लैंड के सीमित ओवर के कप्तान मॉर्गन पर लगी थीं. रन गति धीमी थी और दबाव बढ़ता जा रहा था, रसेल (9 रन) ने बड़े शॉट खेलने के प्रयास में अपना विकेट गंवा दिया. नटराजन की गेंद पर शंकर ने मिडविकेट पर उनका कैच लपका.

मॉर्गन और टीम के पूर्व कप्तान कार्तिक ने समझदारी से बीच बीच में शॉट लगाते हुए 30 गेंदों में 58 रन जोड़े. पारी की अंतिम गेंद पर मॉर्गन आउट हो गए.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close