खेल

IPL 2020 की विजेता और उपविजेता टीम पर बरसेंगे पैसे

नई दिल्ली
पिछले साल में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की विजेता और रनर-अप टीम को इनामी राशि के तौर पर 32.5 करोड़ रुपए दिए गए थे। रिकॉर्ड चौथी बार चैम्पियन बनी मुंबई इंडियंस के पॉकेट में 20 करोड़ रुपए आए थे, जबकि फाइनल में हारने वाली चेन्नई सुपर किंग्स 12.5 करोड़ रुपए लेकर अपने घर गई थी।

इस साल मार्च में जब कोरोना वायरस तबाही फैला रहा था, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने ऐलान किया था कि आगामी आईपीएल 2020 के विनर और रनर-अप टीम को पिछले साल के मुकाबले आधी इनामी राशि मिलेगी। इस लिहाज से देखा जाए, तो आईपीएल 13 के फाइनल में जो टीम जीतेगी उसे 10 करोड़ और हारने वाले को 6.25 करोड़ दिया जाएगा।

समाचार एजेंसी पीटीआई ने बीसीसीआई के नोटिफिकेशन के हवाले से कहा, "कॉस्ट कटिंग (खर्च में कमी) के तौर पर इस बार इनामी राशि में बदलाव किया गया है। चैम्पियन टीम को 20 करोड़ के स्थान पर 10 करोड़ दिए जाएगा। वहीं, रनर-अप को 12.5 करोड़ की जगह 6.25 करोड़ रुपए दिए जाएंगे।"

खबरों के मुताबिक, सभी फ्रेंचाइजी की वित्तीय हालत को आंकते हुए कॉस्ट कटिंग का फैसला लिया गया था। बीसीसीआई के एक वरिष्ठ सूत्र के हवाले से उस वक्त कहा गया था, "फ्रेंचाइजी बेहतर स्थिति में हैं। उनके पास अपनी इनकम को बढ़ाने के लिए स्पॉन्सरशिप जैसे अनेक रास्ते हैं। इसी वजह से इनामी राशि में कोटौती पर यह फैसला लिया गया।" तब से लेकर अब तक आईपीएल से जुड़े वित्तीय पहलुओं को लेकर काफी बदलाव हुए हैं। टाइटल स्पॉन्सर वीवो को बाहर कर दिया गया और उसके स्थान पर ड्रीम 11 को शामिल किया गया।

गौरतलब है कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 का फाइनल मैच मंगलवार को दुबई में दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला जाना है। आईपीएल की तालिका में मुंबई और दिल्ली क्रमश: पहले और दूसरे स्थान पर रही थी और अब इन दोनों टीमों के बीच खिताबी मुकाबला होने जा रहा है। छठी बार फाइनल खेल रही रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई की नजरें पांचवीं बार खिताब जीतने पर लगी होंगी, तो वहीं पहली बार में फ़ाइनल में पहुंची दिल्ली इस टूर्नामेंट में नया चैम्पियन बनने का गौरव हासिल करना चाहेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button