खेल

IPL-13 : बेन स्टोक्स की धाकड़ सेंचुरी, मुंबई पर राजस्थान की दमदार जीत

अबु धाबी
धुरंधर ऑलराउंडर बेन स्टोक्स (107*) की धाकड़ सेंचुरी और संजू सैमसन (54*) संग उनकी मैच विजयी साझेदारी की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने IPL-13 के 45वें मुकाबले में रेकॉर्ड चार बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस को 8 विकेट से हरा दिया। मुंबई ने हार्दिक पंड्या (60*) की तूफानी पारी की बदौलत 20 ओवर में 5 विकेट पर 195 रन बनाए जिसके बाद रॉयल्स टीम ने बेन स्टोक्स (107*) और संजू सैमसन (54*) की दमदार पारियों के दम पर 18.2 ओवर में 2 विकेट खोकर ही लक्ष्य हासिल कर लिया। राजस्थान ने 12 मैचों में 5वीं जीत दर्ज की और टीम अब 10 अंकों के साथ पॉइंट्स टेबल में छठे नंबर पर पहुंच गई है। वहीं, मुंबई इंडियंस को 11 मैचों में चौथी हार झेलनी पड़ी। चार बार की चैंपियन इस टीम के 14 अंक हैं और वह नेट रन रेट के आधार पर टॉप पर बरकरार है। दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के भी 14-14 अंक हैं।

संजू और स्टोक्स ने दिलाई जीत
राजस्थान के 2 विकेट गिरे लेकिन ओपनिंग को उतरे बेन स्टोक्स जमे रहे और मैच में जीत दिलाकर ही दम लिया। उन्होंने इस सीजन का अपना पहला शतक छक्के के साथ पूरा किया। स्टोक्स ने पारी के 19वें ओवर (पैटिंसन) की पहली गेंद पर छक्के से अपनी सेंचुरी पूरी की और अगली गेंद पर चौके से जीत दिला दी। स्टोक्स ने 60 गेंदों की अपनी पारी में 14 चौके और 3 छक्के लगाए। सैमसन ने 31 गेंदों पर 4 चौके और 3 छक्के लगाते हुए 54 रन बनाए और वह नाबाद लौटे। संजू और स्टोक्स ने तीसरे विकेट के लिए 152 रन की नाबाद और मैच विजयी साझेदारी की।

सस्ते में लौटे उथप्पा और स्मिथ
196 रन के टारगेट का पीछा करते हुए राजस्थान रॉयल्स ने अपना पहला विकेट जल्दी गंवा दिया। रॉबिन उथप्पा मात्र 13 रन बनाकर जेम्स पैटिंसन का शिकार बन गए। उन्हें कायरन पोलार्ड ने लपका। उथप्पा ने 11 गेंदों पर 2 चौके लगाए। राजस्थान को दूसरा झटका 44 के टीम स्कोर पर लगा जब स्टीव स्मिथ (11) को जेम्स पैटिंसन ने बोल्ड कर दिया। उन्होंने 8 गेंदों पर 1 चौका और 1 छक्का लगाया। बेन स्टोक्स और स्मिथ ने दूसरे विकेट के लिए 31 रन जोड़े।

हार्दिक की आक्रामक पारी, मुंबई ने दिया 196 रन का टारगेट
धुरंधर ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या के 21 गेंद में नाबाद 60 रन की मदद से मुंबई इंडियंस ने अबु धाबी में पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 195 रन बनाए। बीच के ओवरों में मुंबई ने विकेट गंवाए लेकिन बाद में हार्दिक ने इस सत्र में पहली बार बेहद आक्रामक पारी खेलकर टीम को विशाल स्कोर दिया। उन्होंने अपनी पारी में दो चौके और सात छक्के जड़े।

तिवारी और हार्दिक ने जोड़े 64 रन
सौरभ तिवारी ने भी हार्दिक का बखूबी साथ निभाया। तिवारी ने 25 गेंदों की अपनी पारी में 4 चौके, 1 छक्के की मदद से 34 रन बनाए। आखिरी चार ओवरों में गत चैंपियन टीम ने 74 रन बनाए। तिवारी और हार्दिक ने पांचवें विकेट के लिए 64 रन जोड़े। तिवारी ने आर्चर के पारी के 17वें ओवर में दो चौके और एक छक्का लगाया जबकि हार्दिक ने अगले ओवर में अंकित राजपूत को चार छक्के जड़े। इस ओवर में 27 रन बने।

किशन और सूर्य ने जोड़े 83 रन
आखिरी ओवर में हार्दिक ने कार्तिक त्यागी को तीन छक्के और दो चौके लगाए। इससे पहले मुंबई ने क्विंटन डि कॉक (6) का विकेट जल्दी गंवा दिया। इसके बाद ईशान किशन (36 गेंद में 37 रन) और सूर्यकुमार यादव (26 गेंद में 40 रन) ने दूसरे विकेट के लिए 83 रन जोड़े। किशन और सूर्य ने तेज गेंदबाज राजपूत को 1-1 छक्का लगाया।

आर्चर और गोपाल ने झटके 2-2 विकेट
सूर्यकुमार ने श्रेयस गोपाल के पारी के 9वें ओवर में दो चौके जड़े। राजस्थान ने हालांकि किशन, सूर्य और कायरन पोलार्ड (6) को जल्दी आउट करके वापसी की कोशिश की। मुंबई का स्कोर इस समय चार विकेट पर 101 रन था। किशन ने त्यागी की गेंद पर थर्डमैन में आर्चर को कैच थमाया। सूर्य और पोलार्ड को गोपाल ने पविलियन भेजा। सूर्य ने बेन स्टोक्स को आसान कैच थमाया जबकि पोलार्ड गुगली पर बोल्ड हो गए। आर्चर और श्रेयस गोपाल ने 2-2 विकेट झटके जबकि कार्तिक त्यागी को एक विकेट मिला।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close