बिज़नेस

Apple तैयार कर रहा खुद का सर्च इंजन

नई दिल्ली
पिछले कुछ सालों में इस तरह की खबरें आती रही हैं कि दिग्गज टेक्नॉलजी कंपनी ऐपल खुद के सर्च इंजन पर काम कर रही है। अब हाल ही में आई रिपोर्ट ने इस खबर को फिर से हवा दे दी है। माना जा रहा है कि गूगल पर लग रहे आरोपों को देखते हुए ऐपल यह कदम उठा रही है। दरअसल दिग्गज टेक कंपनी गूगल पर सर्च इंजन का गलत इस्तेमाल करने को लेकर जांच चल रही है। ऐसे में अगर Google को अपनी पार्टनरशिप खत्म करनी पड़ती है, तो एप्पल मुश्किल में पड़ सकता है।

रिपोर्ट की मानें, तो ऐपल ने सर्च इंजन डिवेलपमेंट से जुड़े लोगों को हायर कर लिया है। इनमें से कुछ पूर्व गूगल कर्मचारी भी हैं। साथ ही ऐपल इस संबंध में कुछ नई भर्तियां भी कर रही है। फ़ाइनैंशल टाइम्स को Applebot से जुड़ी गतिविधियां भी दिखी हैं। यह एक वेब क्रॉलर है जो भारी मात्रा में इंटरनेट डेटा एकत्र करता है।

हाल ही में ऐपल ने आईफोन यूजर्स के लिए सर्च करने के तरीके में भी कुछ बदलाव किए हैं। अब वेब सर्चिंग के दौरान शुरुआती रिजल्च ऐपल की तरफ से आते हैं, गूगल की नहीं। हालांकि अभी यह सिर्फ iOS 14 में ही हो रहा है।

गूगल से होगा सीधा मुकाबला
अभी तक यह तो साफ नहीं है कि ऐपल कब तक अपना सर्च इंजन लॉन्च करेगी। हालांकि यह जब भी आएगा इसका सीधा मुकाबला गूगल के साथ रहने वाला है। बता दें कि दुनियाभर में करीब 90 फीसदी लोग ऑनलाइन सर्च के लिए गूगल का इस्तेमाल करते हैं। कई दूसरी कंपनियों ने गूगल सर्च को टक्कर देने की कोशिश की, हालांकि उन्हें सफलता नहीं मिल पाई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button