Home व्यापार Airtel-Jio को टक्कर देने Vi लाएगा 5जी सर्विस

Airtel-Jio को टक्कर देने Vi लाएगा 5जी सर्विस

73
0

 

नई दिल्ली

Vi 5G Sim: 5G सर्विस को जल्द ही भारत में लॉन्च किए जाने की संभावना है। जिस तरह से Airtel और Reliance Jio भारत में 5G लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं। ठीक उसी तरह Vi यानी की वोडाफोन इंडिया भी भारत में 5G रोलआउट कर सकता है। हालांकि, इस सर्विस को Vi द्वारा मार्केट में कब तक लॉन्च किया जाएगा, इसकी जानकारी फिलहाल नहीं दी गई है। लेकिन जितनी भी संभावित जानकारी अभी तक आई हैं वो सब हम आपको यहां बता रहे हैं।

भारत में Vi 5G कब होगा लॉन्च:
भारत में Vi 5G के लॉन्च की तारीख के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिली है। हालांकि, अगर इंडस्ट्री की रिपोर्ट्स की बात करें तो कंपनी अगस्त महीने यानी कि इसी महीने अपनी 5G सर्विस को लॉन्च कर सकता है। कहा जा रहा है कि भारत में 5G रोलआउट 2022 में ही होगा, जिसकी शुरुआत देशभर के 13 शहरों अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे से होगी।

Vi 5G सिम:
Vi 5G सिम बाजार में उपलब्ध नहीं कराए गए हैं और देश में 5G के आधिकारिक लॉन्च तक शायद ही नहीं आएं। इसके अलावा, उन देशों में जहां 5G की घोषणा पहले ही की जा चुकी है, यह सर्विस सभी 4G LTE सिम पर उपलब्ध है। यानी की इस सर्विस के रोलआउट होने के बाद आप अपनी 4G सिम पर 5G चला पाएंगे। आपको 5G सिम में अपग्रेड करने की कोई आवश्यकता नहीं होगी।

Vi 5G स्पीड:
पुणे में कंपनी ने ट्रायल रन किया था। Vi ने एमएमवेव स्पेक्ट्रम पर 3.7 जीबीपीएस की पीक डेटा स्पीड हासिल की। गांधीनगर में 3.5 गीगाहर्ट्ज बैंड का इस्तेमाल करते हुए, Vi एक 5जी नेटवर्क में 1.5 जीबीपीएस तक की स्पीड हासिल की। दावा किया गया है कि 4G की तुलना में 5G की स्पीड बेहद ही फास्ट होगी। लेकिन यह कहना भी गलत नहीं होगा कि जब सभी लोग 5G नेटवर्क का इस्तेमाल करना शुरू कर देंगे तो वो स्पीड स्प्लिट होगी और फिर शायद स्पीड में थोड़ी कमी देखी जा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here