मध्य प्रदेशराज्य

कर्मचारियों, श्रमिको तथा सामाजिक सुरक्षा संगठनों के लिए दिशा-निर्देश

श्योपुर
कर्मचारी राज्य बीमा निगम श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा कोविड-19 की महामारी को दृष्टिगत रखते हुए कर्मचारियों, श्रमिको तथा सामाजिक सुरक्षा संगठनो के लिए दिशा निर्देश तैयार किये गये है। इन निर्देशों को नीति आयोग के सदस्य डाॅ बीके पाॅल द्वारा राज्य स्तर से जारी करने के निर्देश दिये गये है। दिशा निर्देश हिन्दी तथा अंग्रेजी में ईएसआईसी की बेवसाइट पर उपलब्ध है।

प्रदेश के जिला कलेक्टर एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को जारी मार्गदर्शिका के बिन्दुओ के अंतर्गत कोविड-19 के लक्षणों वाले कर्मचारियों को बिना लक्षणो वाले कर्मचारियों के साथ कार्य करने की अनुमति न दे तथा उन्हे घर जाकर तुरंत निकटतम शासकीय चिकित्सालय में परामर्श लेने हेतु निर्देशित करें। बिना मास्क के किसी को भी अपने परिसर में प्रवेश न करने दे। कर्मचारियों को अनावश्यक सतहो को छूने से रोके। इसी प्रकार कर्मचारियों को उपयोग में आने वाले उपकरणो को सांझा करने से रोके।

आम क्षेत्रो में श्रमिको/कर्मचारियों को भीड एकत्रित करने की अनुमति न दे। श्रमिको/कर्मचारियों द्वारा अनावश्यक रूप से किये जाने वाले आन्दोलनो को रोके। बैठको से बचें तथा मीटिंग के वर्चुअल प्लेटफार्म का उपयोग करे। जितना संभव हो एयर कंडीनिशंग का उपयोग न करे। कर्मचारियों को खराब हवादार कमरो में काम करने की अनुमति न दे। अनावश्यक यात्रा करने से बचें। आवश्यक होने पर सभी बुनियादी संक्रमण, नियंत्रण एवं सावधानियों का पालन करे। इस प्रकार से 01 से लेकर 32 बिन्दुओ के दिशा-निर्देशो का सख्ती से पालन कराया जाना सुनिश्चित करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close