छत्तीसगढ़राज्य

दीपावली में चीन को लगेगा 40 हजार करोड़ का झटका

रायपुर
कन्फेडरेशन आफ आल इंडिया ट्रेडर्स एसोसिएशन (कैट) का कहना है कि इस साल दीपावली में चीन को देश भर में 40 हजार करोड़ का झटका मिलेगा। व्यापारी इसके लिए पूरी तरह से तैयार हैं और वे बाजार में केवल भारतीय उत्पाद ही बेचेंगे। गौरतलब है कि दीपावली में त्योहारों से जुड़े सामान में करीब 40 हजार करोड़ का आयात चीन से होता है।

कैट के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी व प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष विक्रम सिंहदेव ने बताया कि इस दीपावली में लंबे इंतजार के बाद फिर से मायूस व्यापारियों के चेहरों पर रौनक लौटेगी। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन ने समय की पाबंदी हटाकर भी बड़ी राहत दी है। एक तरफ पिछले कई महीनों से घर में कैद आम जनता को लंबे समय के बाद किसी बड़े त्योहार में खुल करखरीदारी करने का अवसर मिलेगा तो वहीं उपभोक्ताओं द्वारा खर्च बढ़ाने के लिए सरकार की नई एलटीसी कैश वाउचर योजना के चलते गिरते बाजार को मजबूती मिलेगी। इससे पिछले कई महीनों से निराश बैठे और नुकसान उठा रहे व्यापारियों को थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है।

कोरोना के चलते बाजार और व्यापार पूरी तरह से बंद पड़े थे और लाकडाउन खुलने के बाद से अब तक व्यापार में 30 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है पर देश भर में व्यापार अभी तक पटरी पर नहीं लौट पाया है, लेकिन इस दीपावली से बाजार में खरीदारी बढ?े की पूरी संभावना है। एलटीसी कैश वाउचर योजना का भी सकारात्मक असर देखने को मिलेगा। इस नई योजना के अनुसार कर्मचारियों को कुछ और खर्च करने का विकल्प मिलेगा। कंज्यूमर खर्च को बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार ने एलटीसी कैश वाउचर योजना शुरू की, जिससे लगभग एक लाख करोड़ रुपये बाजार में आने का संभावना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close