अंतरराष्ट्रीय

26 साल बाद अक्टूबर में इतनी ठंडी हुई दिल्ली

नई दिल्ली
 सर्दी ने राजधानी में अक्टूबर में ही रेकॉर्ड बनाना शुरू कर दिया है। दिल्ली 26 साल बाद अक्टूबर में इतनी ठंडी हुई है। गुरुवार को सुबह का तापमान महज 12.5 डिग्री दर्ज हुआ। लोदी रोड में 12.4 डिग्री रहा। इससे पहले 20 अक्टूबर को भी न्यूनतम तापमान ने 11 साल का रेकॉर्ड तोड़ दिया था। आनेवाले दिनों में इसमें और गिरावट आएगी।

गुरुवार को सुबह का तापमान सामान्य से 3 डिग्री कम रहा। इससे पहले 31 अक्टूबर 1994 में सुबह का तापमान 12.3 डिग्री रिकॉर्ड हुआ था। अक्टूबर में अबतक सबसे कम न्यूनतम तापमान 31 अक्टूबर 1937 में दर्ज हुआ है। उस दिन सुबह का तापमान महज 9.4 डिग्री रहा था।

इस साल 16 अक्टूबर के बाद से ही सुबह के तापमान में गिरावट आना शुरू हो गई है और यह 17.2 डिग्री से उपर नहीं गया है। गुरुवार को दिन का तापमान 32.2 डिग्री रहा, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है, लेकिन कुछ जगहों पर पहली बार तापमान 30 डिग्री से नीचे भी दर्ज किया गया। इनमें पालम में 29.4 डिग्री, मंगेशपुर 29.5 डिग्री और अक्षरधाम में 29.2 डिग्री तापमान दिन में दर्ज हुआ। आज दिन का तापमान 32 और सुबह का महज 12 डिग्री दर्ज हो सकता है। 3 नवंबर तक सुबह का तापमान 11 से 12 डिग्री के बीच ही बना रहेगा।

इस बार ज्यादा ठंड के आसार
मौसम विभाग के अनुसार, इस बार अभी तक वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव नहीं हो रहे हैं। राजस्थान के उपर एंटी-साइक्लोन परिस्थिति ने भी हवाओं को शुष्क और ठंडा करने का काम किया है। ला नीना के असर की वजह से इस बार सर्दियों का सीजन लंबा और ज्यादा सर्दी की संभावना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close