मनोरंजन

चेहरे और बॉडी के लिए एक ही क्रीम इस्‍तेमाल नहीं करनी चाहिए

 

सर्दियों में हमारे शरीर की त्‍वचा रूखी हो जाती है, जिसे मुलायम और हाइड्रेटेड बनाने के लिए हमें बॉडी लोशन का उपयोग करना पड़ता है। दिन के शुरू होने से लेकर रात तक हम अपनी स्‍किन केयर रूटीन में अलग-अलग तरह की क्रीम और लोशन का इस्‍तेमाल करते हैं। लेकिन वास्तव में केवल कुछ ही महिलाएं होती हैं जो इसका पालन करती हैं।

कई बार महिलाएं बॉडी लोशन को फेस पर यह सोचकर यूज कर लेती हैं कि वह बिल्‍कुल वही काम करेगा जो फेस क्रीम करती है। इसलिए वह क्रीम और बॉडी लोशन में अंतर को नहीं समझ पाती और उसे चेहरे पर लगाने की भूल कर बैठती हैं। माना कि मॉइस्चराइजर हमारी स्‍किन को मॉइस्‍ट करने का काम करता है, लेकिन इसका इस्‍तेमाल शरीर के अन्‍य हिस्‍से पर करना ठीक नहीं। आइए जानते हैं ऐसा क्‍यों?

फेस की स्किन होती है ज्‍यादा डेलिकेट
आपके चेहरे की त्वचा शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में कहीं अधिक नाजुक है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके शरीर की त्वचा आपके चेहरे की तुलना में बहुत धीमी दर पर कोशिकाओं को बदल देती है। चूंकि त्वचा मोटी होती है, इसलिए इसे ऐसे उत्पादों की आवश्यकता होती है जो मॉइस्चराइज़र की तुलना में कहीं अधिक गाढ़े हों।

पोर्स को बंद कर सकते हैं
बॉडी लोशन बहुत ज्‍यादा गाढे होते हैं, इसलिए यदि आप इसे अपने चेहरे पर अप्‍लाई करें, तो इसे न केवल आपकी चेहरे की त्वचा को अवशोषित करना मुश्किल होगा, बल्कि धूल और गंदगी को भी आकर्षित करेगा। साथ ही यह आपके पोर्स को भी बंद करेगा, जिससे एक्‍ने होने के चांस बढ़ सकते है।

एलर्जी का कारण हो सकता है
बॉडी लोशन कभी-कभी आपके चेहरे की नाजुक त्वचा पर ऐलर्जिक रिएक्शन का कारण बन सकता है। इसमें मौजूद रसायन और तत्व आपके चेहरे की त्वचा के लिए काफी हार्श साबित हो सकते हैं।

केमिकल्‍स पहुंचा सकते हैं नुकसान
बॉडी लोशन को खुशबूदार और रंगीन बनाने के लिए इसमें कृत्रिम सुगंध और रंगों का प्रयोग किया जाता है। इसलिए जब इसे चेहरे पर लगाया जाता है, तो ये रसायन आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इससे चेहरे पर जलन और रेडनेस जैसी एलर्जी हो सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close