मध्य प्रदेशराज्य

35 दिन तक उपचुनाव की प्रोसेस में 22 शिकायतें पहुंची CEO दफ्तर

भोपाल
प्रदेश में 28 विधानसभा सीट के लिए कराए गए उपचुनाव में आचार संहिता लागू होने से मतदान दिवस के 35 दिन के भीतर रोज औसतन 22 शिकायतों मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय पहुंचीं हैं। इनमें से सबसे अधिक सवा सौ शिकायतें सब इंस्पेक्टरों और निरीक्षकों के विरुद्ध रही हैं। इन शिकायतों पर सीईओ कार्यालय ने एक्शन भी लिया है और वोटिंग के 48 घंटे पहले तक इन पुलिस अफसरों के तबादले भी किए गए हैं।  

चुनाव कार्यक्रम की घोषणा 29 सितम्बर को हुई थी। इसके बाद चुनाव संबंधी शिकायतों की जो संख्या दर्ज हुई है वह उपचुनाव के लिहाज से चौंकाने वाली रही है। सूत्रों के अनुसार मतदान दिवस 3 नवम्बर तक 35 दिन के अंतराल में करीब 850 शिकायतें सीईओ कार्यालय में हुई हैं। यह वह शिकायतें जो जिला निर्वाचन अधिकारियों और रिटर्निंग अफसरों से अलग हैं।

बताया गया कि सबसे अधिक शिकायतें पुलिस कर्मचारियों व अधिकारियों के विरुद्ध रही हैं जिनमें सब इंस्पेक्टर और निरीक्षक शामिल हैं। खासतौर पर थाने के प्रभार की जिम्मेदारी संभालने वालों की शिकायतें ज्यादा हुई है। इसका असर यह रहा है कि एक नवम्बर की स्थिति में भी चुनाव आयोग से अनुमोदन के बाद पुलिस मुख्यालय को पुलिस निरीक्षक, सब इंस्पेक्टर के तबादला आदेश जारी करने पड़े हैं और इन्हें दो नवम्बर को ज्वाइन करना पड़ा है।

इस उपचुनाव में खास बात यह भी रही कि कांग्रेस और अन्य विरोधी दलों ने अपर मुख्य सचिव, एडीजी, कलेक्टर, एसपी स्तर के अफसरों की शिकायतें भी जमकर कीं। 12 डिप्टी कलेक्टर और ज्वाइंट कलेक्टर के विरुद्ध हुई शिकायतों पर तो चुनाव आयोग के आदेश के बाद सरकार को पदस्थापना निरस्त करने का आदेश भी जारी करना पड़ा था। इसके अलावा कई एसडीओपी, डीएसपी, एएसपी और राज्य प्रशासनिक सेवा के अफसरों के तबादले शिकायतों के मद्देनजर किए गए थे।

एक नवम्बर को थाना अशोकनगर के टीआई के रूप में पीटीएस उज्जैन में पदस्थ इंदल सिंह रावत को पदस्थ किया गया तो राहतगढ़ टीआई के रूप में ईओडब्ल्यू पीएचक्यू में पदस्थ प्रदीप वाल्मीकि की पोस्टिंग की गई। इसी तरह दतिया जिले के चिरुला थाने में सीहोर में पदस्थ एसआई उपेंद्र पाराशर, पंडोखर थाने में भोपाल में पदस्थ नीरज कुमार, शिवपुरी जिले के सुनारी पुलिस चौकी में इंदौर में पदस्थ सिद्धार्थ गौतम, अमोला थाने में खंडवा में पदस्थ रामकुमार गौतम, बुरहानपुर जिले के निंबोला थाने में गुना में पदस्थ एसआई अनिल निगवाल की पदस्थापना की गई। चिरुला थाने में पदस्थ सब इंस्पेक्टर गिरीश शर्मा, पंडोखर थाने के विजय सिंह लोधी, सुनारी में पदस्थ रूपेश शर्मा और अमोला थाने में पदस्थ सब इंस्पेक्टर रविन्द्र सिंह सिकरवार को भोपाल जिले में पदस्थ किया गया।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close