Home व्यापार भारत के UPI की सर्विस अब मॉरिशस और श्रीलंका में भी, PM...

भारत के UPI की सर्विस अब मॉरिशस और श्रीलंका में भी, PM मोदी ने किया लॉन्च

7
0

नईदिल्ली

भारत का यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी UPI ग्लोबल होता जा रहा है और कई देशों ने इसे अपनाने में दिलचस्पी दिखाई है. अब इसका और विस्तार हो गया है और इसके तहत मॉरिशस (Mauritius) और श्रीलंका (Sri Lanka) में भी लोग यूपीआई का इस्तेमाल कर सकेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज दोनों देशों में इस सर्विस को लॉन्च करेंगे. इस दौरान श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे (Ranil Wickremesinghe) और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनौथ (Pravind Jugnauth) के साथ तीनों देशों के सेंट्रल बैंक के गवर्नर भी उपस्थित रहेंगे.

UPI के साथ RuPay कार्ड की भी सुविधा
विदेश मंत्रालय द्वारा रविवार को इस लॉन्च के बारे में एक प्रेस रिलीज जारी करते हुए जानकारी शेयर की गई थी. श्रीलंका और मॉरिशस में UPI सर्विसेज लॉन्च होने के बाद दोनों देश के लोग अपने-अपने यहां इसका इस्तेमाल कर पाएंगे. इसके अलावा भारत से मॉरिशस और श्रीलंका जाने वाले पर्यटक और वहां से भारत में आने वाले टूरिस्ट भी इसके जरिए पेमेंट कर पाएंगे. मॉरिशस में सिर्फ UPI ही नहीं, बल्कि RuPay कार्ड सर्विस भी लॉन्च की गई हैं.

2016 में UPI की हुई थी शुरुआत
भारत के यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) की लोकप्रियता लगातार बढ़ती जा रही है. नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा संचालित इस सर्विस को मोदी सरकार ने 2016 में लॉन्च किया था. इसने पैसों के लेन-देन से ऑनलाइन पेमेंट को बेहद आसान बनाने का काम किया है. यूपीआई से आसान तरीके से सीधे बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा मिलती है. ये रियल टाइम फंड ट्रांसफर करने में सक्षम है और इसे IMPS मॉडल से डेवलप किया गया है.

मॉरिशस में रहते हैं करीब 20000 भारतीय
हर साल करीब 5,000 से ज्यादा भारतीय टूरिस्ट मॉरिशस में पहुंचते हैं और वहां की कुल आबादी में तकरीबन 20000 भारतीय मूल के लोग शामिल हैं. मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनौथ ने इस इवेंट के दौरान कहा कि देश में UPI लॉन्च करने का विचार भारत में संपन्न हुए G20 समिट के दौरान किया गया था और अब इसका इस्तेमाल शुरू कर दिया गया है. Mauritius में यूपीआई का इस्तेमाल करने के लिए यूजर को UPI Global और UPI International डाउनलोड करना होगा और इसके जरिए आसान ट्रांजैक्शन सुविधा का लाभ ले सकेंगे. मॉरिशस में यूपीआई सेवाओं के साथ ही RuPay Card भी शुरू किया गया है यानी इसकी सेवाएं भी वहां ली जा सकेंगीं.

फ्रांस-सिंगापुर समेत कई देशों में एक्टिव
श्रीलंका और मॉरिशस में होने वाली यूपीआई लॉन्चिंग से पहले भारतीय पेमेंट सिस्टम फ्रांस, सिंगापुर, यूएई, नेपाल, भूटान एक्टिव है. बता दें कि UPI के आने के बाद से ऑनलाइन ट्रांजैक्शंस में खासी तेजी देखने को मिली है. इसमें साल दर साल इजाफा हो रहा है और इसका अंदाजा NPCI के आंकड़ों को देखकर लगाया जा सकता है. इसके मुताबिक, बीते साल दिसंबर 2023 में भी UPI से 18.23 लाख करोड़ रुपये का रिकॉर्ड का लेन-देन किया गया था, जो कि इससे पिछले साल 2022 की समान अवधि की तुलना से 54 फीसदी अधिक था.

 

2 फरवरी को फ्रांस में लॉन्च किया था

फ्रांस में भारतीय दूतावास ने 2 फरवरी को पेरिस के एफिल टावर पर यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) को औपचारिक रूप से लॉन्च किया था। इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा- यह देखकर बहुत अच्छा लगा। खुशी हुई। यह UPI को ग्लोबल बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इससे डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा मिलेगा।

 

Previous articleRajasthan News: नर्सिंग स्टूडेंट ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, कारणों की जांच में जुटी पुलिस
Next articleभाजपा की लोकसभा चुनाव की तैयारियां चरम की ओर…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here