Home उत्तरप्रदेश सीएम योगी का बड़ा ऐलान, युवा उद्यमियों को 5 लाख तक का...

सीएम योगी का बड़ा ऐलान, युवा उद्यमियों को 5 लाख तक का ब्याज मुक्त लोन

16
0

लखनऊ

उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक इंटर्नशिप योजना शुरू की है। इसके तहत शोध कर रहे लाखों छात्र-छात्राओं को बड़ा फायदा होने वाला है। सीएम योगी ने यह जानकारी सुशासन दिवस 2024 के तहत लोगों को संबोधित करते हुए दी है। सीएम ने बताया कि इस योजना के तहत तकनीकी शिक्षा या किसी उच्च शिक्षण संस्थान में अंतिम साल के शोध छात्रों को किसी अन्य संस्थान या उद्योग के साथ काम यानी इंटर्नशिप करने पर आधा वेतन सरकार से और आधा वेतन आधा संबंधित उद्योग की ओर से दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि अध्ययन के अंतिम साल के दौरान ही छात्र को रोजगार देकर आत्मनिर्भर बनाया जा सकता है। हम इस दिशा में काम कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को नई दिल्ली में आयोजित 'सुशासन दिवस 2024' कार्यक्रम को वर्चुअली संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने यूपी में हुए विकास और उपलब्धियों का जिक्र किया। सुशासन दिवस 2024 कार्यक्रम में संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि एमएसएमई क्लस्टर एक अच्छे औद्योगिक निवेश के लिए आधार प्रदान करते हैं। यूपी इस मामले में भाग्यशाली था, लेकिन ये एमएसएमई क्लस्टर दशकों से उपेक्षित पड़े थे। उनके पास न तो तकनीक थी, न बाजार, न पैकेजिंग सुविधा, वे बर्बाद होने की कगार पर थे। एमएसएमई यानी सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम को बढ़ावा देने के लिए हमने साल 2018 में एक जिला एक उत्पाद (ODOP) योजना शुरू की। इसके तहत आज प्रदेश के सभी 75 जिलों में ओडीओपी योजना के तहत एक अद्वितीय उत्पाद है। ओडीओपी के माध्यम से हमने 96 लाख एमएसएमई को पुनर्जीवित किया है।

युवा उद्यमियों को 5 लाख तक का ब्याज मुक्त लोन

इस दौरान सीएम योगी ने प्रदेश में हुए विकास कार्यों और सरकार की उपलब्धियों को एक एक करके सबके सामने रखा। सीएम ने कहा कि प्रदेश में सुशासन की स्थापना अचानक नहीं हुई है। बल्कि इसके लिए बड़े स्तर पर रिफॉर्म किये गये। पहले की सरकारों ने जाति, मत-मजहब, क्षेत्र और भाषा के आधार पर समाज को बांटने और ठगने का कार्य किया। मगर आज विभिन्न योजनाओं के माध्यम से गरीबों को आत्मनिर्भर बनाया गया है। प्रदेश में पहले भी पोटेंशियल था, मगर तब की सरकारों ने इसका बेहतर उपयोग नहीं किया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस साल के बजट में, हमने नए उद्यमियों के लिए एक नया कार्यक्रम शुरू किया है। हम उन युवा उद्यमियों को 5 लाख रुपए तक का ब्याज मुक्त ऋण प्रदान करेंगे। जो एक विशेष कौशल प्रशिक्षण के साथ उद्योग में प्रवेश करना चाहते हैं। हर साल हमारा इस योजना को 1 करोड़ युवा उद्यमियों तक ले जाने का हमारा टारगेट है। इसके लिए हम पहले चरण में 5 लाख रुपये, दूसरे चरण में 7.5 लाख रुपये और तीसरे चरण में 10 लाख रुपये तक की सहायता युवाओं को देंगे।

भारत के पास दुनिया को नेतृत्व देने की क्षमता

नई दिल्ली स्थित डॉ. अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में राम भाऊ म्हालगी प्रबोधिनी की ओर से आयोजित दो दिवसीय 'सुशासन महोत्सव 2024' के लिए सीएम योगी ने आयोजकों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि सुशासन महोत्सव 2024 प्रधानमंत्री के विकसित भारत के विजन को प्रस्तुत करता है। बीते 10 साल में पूरी दुनिया नये भारत का दर्शन कर रही है। भारत आज दुनिया को सम और विषम परिस्थितियों में नेतृत्व देने का क्षमता रखता है। देश के अंदर सुरक्षा का बेहतर वातावरण बना है। सीएम योगी ने कहा कि जैम ट्रिनिटी (जनधन, आधार और मोबाइल) के माध्यम से जहां भ्रष्टाचार पर प्रभावी अंकुश लगा है तो वहीं डीबीटी के माध्यम से अंतिम पायदान पर बैठे व्यक्ति तक शासन की योजनाएं और सेवाएं पहुंचाने का कार्य भाजपा सरकार में किया गया है।

यूपी में 1 करोड़ 30 लाख से अधिक नौजवानों को रोजगार मिलेगा

सीएम योगी ने कहा कि यूपी बीमारू राज्य से ऊपर उठकर रेवेन्यू सरप्लस स्टेट बन चुका है। आज प्रदेश में उद्योगिक निवेश का बेहतर माहौल है। यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में 40 लाख करोड़ का निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुआ है। इससे 1 करोड़ 30 लाख से अधिक नौजवानों को रोजगार मिलेगा। 19 फरवरी को प्रधानमंत्री की उपस्थिति में ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का कार्यक्रम होने जा रहा है। जिसमें 10 लाख करोड़ के उद्योगों का भूमिपूजन होने जा रहा है।

Previous articleRajasthan News: बगड़ और चिड़ावा की एक-एक सीट पर उपचुनाव का कार्यक्रम घोषित, एक मार्च को होगा मतदान
Next articleसनराइजर्स ईस्टर्न केप ने लगातार दूसरी बार जीता एसए20 खिताब

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here