Home देश भारत ने नेपाल को 80 महिंद्रा स्कॉर्पियो की डिलीवर

भारत ने नेपाल को 80 महिंद्रा स्कॉर्पियो की डिलीवर

38
0

नई दिल्ली.
भारत ने आगामी आम चुनाव से पहले नेपाल को 80 वाहन सौंपे हैं. केंद्र द्वारा गुरुवार को देश के चुनाव आयोग को महिंद्रा स्कॉर्पियो पिकअप ट्रक की पेशकश की गई. इसके बाद एक समारोह में नेपाल में भारतीय राजदूत नवीन श्रीवास्तव ने इन वाहनों को नेपाल के मुख्य चुनाव आयुक्त दिनेश कुमार थपलिया को सौंप दिया. भारत अब तक पड़ोसी देश में चुनाव आयोग को 200 से अधिक वाहनों की डिलीवरी कर चुका है.

भारत द्वारा सौंपे गए 200 वाहनों में से 80 का उपयोग चुनाव से संबंधित कार्यों के लिए चुनाव आयोग द्वारा किया जाएगा, जबकि 120 अन्य का उपयोग सुरक्षा बलों द्वारा किया जाएगा. पहाड़ी इलाका होने के कारण नेपाल को महिंद्रा के ऑल-टेरेन मॉडल स्कॉर्पियो से फायदा होगा.

पहले भी मदद करता रहा है भारत
भारत अनुरोध पर वाहनों की पेशकश करके नेपाल का समर्थन करता रहा है. अब तक नेपाल की शीर्ष चुनाव एजेंसी को 214 वाहन गिफ्ट में दिए गए हैं. समारोह में थपलिया ने कहा, “हम देश में प्रतिनिधि सभा और प्रांतीय विधानसभाओं के लिए चुनाव कराने की प्रक्रिया में हैं. इसके लिए कुछ ही दिन बचे हैं. लोकतांत्रिक व्यवस्था को बनाए रखने के लिए समय-समय पर चुनाव जरूरी है. भारत सरकार हमारे प्रमुख चुनावों में वाहन, चुनाव सामग्री और अन्य आवश्यक सहायता प्रदान करके हमारी मदद करता रहा है.”

चुनाव में होगा इन वाहनों का उपयोग
नवीन श्रीवास्तव ने कहा, “भारत हमेशा नेपाल का एक अच्छा दोस्त रहा है. हमारे संबंध हमेशा सौहार्दपूर्ण रहे हैं. एक पड़ोसी और लोकतांत्रिक राष्ट्र होने के नाते भारत हमेशा नेपाल के चुनाव आयोग के अनुरोधों को स्वीकार करता रहा है, जिसके आधार पर हम 80 वाहन सौंप रहे हैं.” सौंपे गए वाहनों का उपयोग आगामी 20 नवंबर से होने वाले आम चुनाव के दौरान किया जाएगा.

2400 से ज्यादा वाहन दे चुका भारत
यह पहली बार नहीं है जब भारत ने नेपाल को वाहन भेंट किए हैं. पिछले कुछ वर्षों में नेपाल ने नेपाल पुलिस और सशस्त्र पुलिस बलों के साथ-साथ नेपाली सेना सहित कई प्राधिकरणों को 2400 से अधिक वाहन प्राप्त किए हैं. नेपाल 20 नवंबर को प्रतिनिधि सभा या संसद भवन के निचले सदन के लिए 165 सदस्यों का चुनाव करने के लिए चुनाव उपयोग में लिया जाएगा.

Previous articleUN में रूस का प्रस्ताव बहुमत से पास, भारत ने पक्ष में डाला वोट
Next articleगुड न्यूज़ : कूनों पार्क में छोड़े गए दो चीते, PM मोदी ने वीडियो शेयर करते हुए जताई खुशी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here