Home Uncategorized मुख्यमंत्री चौहान ने नीम, गुलमोहर और खिरनी के पौधे रोपे

मुख्यमंत्री चौहान ने नीम, गुलमोहर और खिरनी के पौधे रोपे

37
0

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने श्यामला हिल्स स्थित स्मार्ट सिटी उद्यान में नीम, गुलमोहर और खिरनी के पौधे रोपे। सर्व विश्वकर्मा समाज समिति भोपाल के सर्वज्वाला प्रसाद विश्वकर्मा, अशोक विश्वकर्मा, श्याम विश्वकर्मा, ब्रजेश विश्वकर्मा, देवी सिंह विश्वकर्मा और अजय विश्वकर्मा पौध-रोपण में शामिल हुए। मुख्यमंत्री चौहान के साथ प्रजातंत्र समाचार-पत्र के धर्मेन्द्र पेगवार ने भी पौध-रोपण किया। उन्होंने स्वतंत्रता दिवस-15 अगस्त को प्रकाशित प्रजातंत्र समाचार-पत्र का विशेष अंक मुख्यमंत्री चौहान को भेंट किया।

समिति, समाज में नागरिक बन्धुओं को पौध-रोपण के लिए निरंतर प्रेरित करती है। महिलाओं को स्व-रोजगार से जोड़ने के लिए नि:शुल्क व्यवसायिक प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जाता है। आशीर्वाद वृद्धजन सेवा केन्द्र से वृद्धजन के लिए नि:शुल्क चिकित्सा शिविर भी समय-समय पर किए जाते हैं।

पौधों का महत्व

आज लगाए गए नीम को एंटीबायोटिक तत्वों से भरपूर सर्वोच्च औषधि के रूप में जाना जाता है। गुलमोहर की सुव्यवस्थित पत्तियों के बीच बड़े-बड़े गुच्छों में खिले फूल इसे अलग ही आकर्षण प्रदान करते हैं। यह औषधीय गुणों से भी समृद्ध है। खिरनी का पेड़ भारत में उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, महाराष्ट्र और तमिलनाडु आदि प्रान्तों में होता है।

 

Previous articleनारायण चंदेल बने नेता प्रतिपक्ष
Next articleसिकलसेल एनीमिया से पीड़ित बच्चों का विशेष ध्यान रखें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here