Home Uncategorized प्रदेश के 26 जिलों में तेज बारिश की चेतावनी के बीच नवनिर्मितबांध...

प्रदेश के 26 जिलों में तेज बारिश की चेतावनी के बीच नवनिर्मितबांध लीक

60
0

भोपाल
प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश के अलर्ट के बीच धार जिले के धामनोद मार्ग के ग्राम कोठिडा में नवनिर्मित मिट्टी का बांध लीक होने से खलघाट और उसके आसपास के गांवों में अलर्ट किया गया है। डेम की स्थिति ऐसी हो चुकी है कि वह किसी भी वक्त टूट सकता है। इस आशंका को ध्यान में रखते हुए धार और खरगौन जिले के एक दर्जन से अधिक गांवों को सुबह से अब तक खाली करवा लिया गया है। आगरा- मुंबई मुख्य मार्ग का यातायात भी डायवर्ट कर दिया गया है।

बताया जाता है कि इस डेम में गुरुवार से ही पानी का रिसाव तेजी से हो रहा था, बाद में प्रशासन ने इसे रोकने का दावा किया गया लेकिन आज सुबह फिर तेजी से पानी निकलना शुरू हुआ था। इसके बाद आसपास के गांव में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में धार और खरगौन का जिला प्रशासन एक्टिव हुआ और सुबह से निचले क्षेत्रों में बसे गांवों को खाली करवा लिया गया है। दोनों जिलों के पुलिस अधीक्षक और कलेक्टर डेम के आसपास ही मौजूद हैं।

एसपी खरगौन धर्मवीर सिंह ने बताया कि खरगौन जिले के आधा दर्जन गांव इस डेम से प्रभावित हो सकते हैं, यहां रहने वाले सभी लोगों को सुरक्षित जगह पर शिफ्ट कर दिया गया है। वहीं आगरा-मुंबई हाईवे को भी डायवर्ट कर दिया गया है। डेम की स्थिति पर लगातार पुलिस की नजर बनी हुई है।

300 करोड़ की लागत से बना है बांध
कारम नदी पर करीब 300 करोड़ की लागत से यह बांध बनाया गया है। इसमें एक मजबूत सीमेंट के बांध के अलावा जल संग्रहण के लिए मिट्टी का बांध भी बनाया गया है। इसमें वर्तमान में करीब 295 मीटर के जल स्तर तक पानी भरा हुआ है। क्षेत्र में हुई वर्षा के कारण मानसून के मध्य सत्र में ही पानी भर गया है। बांध के निचले स्तर के धार जिले में प्रमुख 3 गांव हैं,इन गांवों में लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया गया है।

धार, अलीराजपुर, बड़वानी झाबुआ खरगोन में चेतावनी
इधर प्रदेश में जोरदार बारिश का सिस्टम बना हुआ है। मौसम विभाग ने 26 जिलों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम वैज्ञानिकों ने शुक्रवार को  इंदौर, उज्जैन, जबलपुर और नर्मदापुरम संभागों के जिलों में कहीं कहीं भारी से अति भारी बारिश (64.5 से 204.4 मिमी) होने का आॅरेंज अलर्ट जारी किया है। विभाग के मुताबिक, मध्य प्रदेश के अलीराजपुर, बड़वानी, सिवनी, छिंदवाड़ा, बालाघाट, बुरहानपुर, धार, इंदौर, झाबुआ, खंडवा, खरगोन, उज्जैन, देवास, आगर-मालवा, शाजापुर, रतलाम, मंदसौर, नीमच, नर्मदा पुरम, हरदा, बैतूल, जबलपुर, कटनी, नरसिंहपुर, मंडला और डिंडोरी जिलों में मूसलाधार बारिश होने की संभावना जताई है।

कल से आएगी बारिश में कमी
भोपाल, शहडोल संभागों के अलावा श्योपुर, छतरपुर और सागर जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा अन्य स्थानों पर वर्षा या गरज चमक की स्थिति बनने की संभावना है। प्रदेश में शुक्रवार तक इसी तरह से मौसम के बने रहने के आसार हैं, 13 अगस्त से बारिश में थोड़ी कमी आने की संभावना है। मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि 13 अगस्त को बंगाल की खाड़ी पर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने के आसार हैं, जिसके 15 अगस्त तक यहां पहुंचने की संभावना है। इससे पूर्वोत्तर के स्थानों पर बारिश के आसार हैं।

Previous articleलोनी विधायक नंद किशोर गुर्जर को मिला स्पीड पोस्ट, लिखा है जान से मार देंगे
Next articleपरिवहन विभाग भी जुटा हर घर तिरंगा अभियान में

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here