Home Uncategorized मुख्यमंत्री चौहान करेंगे पथ विक्रेता और हाथठेला चालकों से संवाद

मुख्यमंत्री चौहान करेंगे पथ विक्रेता और हाथठेला चालकों से संवाद

51
0

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान समाज के विभिन्न वर्गों के साथ सतत संवाद के क्रम में शीघ्र ही पथ विक्रेता और हाथठेला चालकों से बातचीत करेंगे। मुख्यमंत्री निवास में होने वाले इस कार्यक्रम में हाथठेला चालकों के परिवार के सदस्य भी शामिल होंगे। मुख्यमंत्री चौहान ने कार्यक्रम के स्वरूप के संबंध में वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा की। मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, प्रमुख सचिव जनसंपर्क राघवेन्द्र कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के सचिव एम. सेलवेन्द्रन, आयुक्त जनजातीय कार्य संजीव सिंह एवं अधिकारी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि विभिन्न वर्गों की पंचायतों में नागरिकों ने उत्साह से हिस्सा लिया है। मुख्यमंत्री निवास में महिलाओं, किसानों, श्रमिकों, बुनकरों, विद्यार्थियों, चर्म शिल्पियों, मछुआरों, काष्ठकारों, खिलाड़ियों, कलाकारों सहित स्वैच्छिक संगठनों के प्रतिनिधियों के सम्मेलन सार्थक रहे हैं। इन वर्गों के कल्याण की योजनाएँ तैयार कर लागू की गईं, जिनके क्रियान्वयन से लाखों हितग्राही लाभान्वित हुए। इस क्रम में विभिन्न वर्गों से अनौपचारिक संवाद भी किया जाएगा। सर्वप्रथम हाथठेला चालक और स्ट्रीट वेण्डर्स को आमंत्रित कर उनसे बातचीत की जाएगी। आमंत्रित प्रतिनिधियों के बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति और भजन गायन के साथ ही कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में उनका अभिमत प्राप्त किया जाएगा। हितग्राहियों से उनके कार्य क्षेत्र, बच्चों की शिक्षा व्यवस्था और शासकीय कार्यक्रमों के संबंध में भी चर्चा की जाएगी। प्राप्त सुझावों के अनुसार अन्य आवश्यक निर्णय लिए जा सकेंगे।

कोल सम्मेलन

प्रदेश की कोल जनजाति के नागरिकों का सम्मेलन भी होगा। मुख्यमंत्री चौहान सम्मेलन में कोल जनजाति के लोगों से बातचीत करेंगे। मुख्यमंत्री चौहान ने सम्मेलन के संबंध में जनजातीय कार्य विभाग को आवश्यक तैयारियों के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रदेश के कुछ जिलों में कोल जनजाति निवासी करती हैं। इनका स्वास्थ्य और पोषण स्तर सुधारने और आर्थिक दशा ठीक करने के लिए राज्य शासन ने कोल विकास प्राधिकरण का गठन किया है। कोल जनजाति की अन्य समस्याओं के निराकरण के लिए सम्मेलन में विचार-विमर्श कर आवश्यक कदम भी उठाए जाएंगे।

 

Previous articleअमेरिकी हमले में मारे गए हक्कानी परिवार के सदस्य-अफगान दूत
Next articleथाईलैंड क्लब में आग लगने से 13 लोगों की दर्दनाक मौत, 35 झुलसे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here