Home Uncategorized बफर जोन के रिसोर्ट में मादा तेंदुए ने दिया तीन शावकों को...

बफर जोन के रिसोर्ट में मादा तेंदुए ने दिया तीन शावकों को जन्म

41
0

उमरिया
 बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के कोर जोन से लगे हुए बफर जोन में बने एक रिसोर्ट के अंदर मादा तेंदुए ने तीन शावकों को जन्म दिया है। मिली जानकारी के मुताबिक मादा तेंदुए ने यहां रिसोर्ट के पिछले हिस्से में बने खंडहर हो चुके बाथरूम के अंदर बच्चों को जन्म दिया है। इस बारे में जानकारी मिलते ही वन विभाग का अमला सक्रिय हो गया और रिसोर्ट के अंदर हाथी दल को भेजा गया। हाथी दल ने भी वहां से लौटने के बाद इस बात की पुष्टि कर दी कि रिसोर्ट के अंदर मादा तेंदुए ने तीन शावकों को जन्म दिया है। बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के बफर जोन में हुई यह घटना बताती है कि बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में नियमों की अवहेलना हो रही है। ।

 

यह जानकारी भी सामने आ रही है कि रिसोर्ट के अंदर मादा तेंदुए ने दो-तीन दिन पहले शावकों को जन्म दिया था, लेकिन इसकी जानकारी वन विभाग के अधिकारियों को गुरुवार को मिल पाई। इसके बाद हाथी दल को वहां भेजा गया और हाथी दल ने भी शावकों को देखने की पुष्टि कर दी। बताया जा रहा है कि रिसोर्ट के पिछले हिस्से में काफी ऊंची-ऊंची घास है और इस घास के बीच में खंडहर नुमा बाथरूम बना हुआ है, जो पूरी तरह से उपयोगहीन है। इसी बाथरूम के अंदर मादा तेंदुए ने तीन शावकों को जन्म दिया है।

जंगल से लगा है रिसोर्ट

जानकारी मिली है कि जंगल में बना मंथरा नाम का यह रिसोर्ट कोर एरिया से लगा हुआ है, जिसके कारण यहां आस-पास जंगली जानवरों का आना-जाना बना रहता है। यह रिसोर्ट काफी छोटा है और अक्सर खाली पड़ा रहता है। सीजन के दिनों में कभी कभार यहां पर्यटक आते हैं। यही कारण है कि इस रिसोर्ट की देखभाल भी कम होती है। जंगल से लगे होने के कारण रिसोर्ट का पिछला हिस्सा जंगली झाड़ियों और घास से भरा हुआ है यही वजह है कि मादा तेंदुए को यहां जंगल जैसा भ्रम हुआ और उसने यहीं शावकों को जन्म दे दिया।

Previous articleविधायक निधि से 14.50 लाख के विकास कार्य मंजूर
Next articleकश्मीर से आर्टिकल-370 हटने की तीसरी बरसी, जहर उगलने के लिए पाकिस्तान ने तैयार किए टूलकिट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here