Home व्यापार 5जी नेटवर्क लॉन्च करने वाली पहली कंपनी बनेगी Airtel

5जी नेटवर्क लॉन्च करने वाली पहली कंपनी बनेगी Airtel

49
0

नई दिल्ली

Airtel ने आखिरकार घोषणा कर दी है कि कंंपनी अगस्त के आखिरी तक भारत में 5G नेटवर्क को डिप्लॉय करना शुरू कर देगा। साथ ही कहा कि कंपनी ने अगस्त 2022 में 5G डिप्लॉयमेंट शुरू करने के लिए एरिक्सन, नोकिया और सैमसंग के साथ 5G नेटवर्क एग्रीमेंट पर साइन कर दिए हैं। Airtel भारत में 5G सर्विसेज को रोलआउट करने वाली पहली टेलीकॉम कंपनी होगी। कंपनी का एरिक्सन और नोकिया के साथ तो पिछले लंबे समय से कॉन्टैक्ट रहा है लेकिन सैमसंग को हाल ही में लिस्ट में जोड़ा गया है। Airtel टेलिकॉम सेक्टर द्वारा आयोजित स्पेक्ट्रम नीलामी का एक हिस्सा था जिसमें Airtel ने 900 मेगाहर्ट्ज, 1800 मेगाहर्ट्ज, 2100 मेगाहर्ट्ज, 3300 मेगाहर्ट्ज और 26 गीगाहर्ट्ज फ्रीक्वेंसी में 19867.8 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम के लिए बोली लगाई और इसे एक्वायर भी किया है।

भारत में 5G को शुरू करने को लेकर Airtel के एमडी और सीईओ गोपाल विट्टल ने कहा, "हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि Airtel अगस्त में 5G सर्विसेज शुरू कर देगा। इसे अंतिम रूप दे दिया गया है और Airtel अपने यूजर्स को 5G कनेक्टिविटी देने के लिए पूरी तरह से तैयार है। इसके लिए कंपनी दुनियाभर के बेस्ट टेक्नोलॉजी पार्टनर्स के साथ काम करेगा।”

Airtel भारत की तीन दूरसंचार कंपनियों में 5G नेटवर्क की टेस्टिंग करने वाली पहली कंपनी थी। टेलीकॉम कंपनी ने कई लोकेशन्स पर कई पार्टनर्स के साथ टेस्टिंग की जा रही है। कंपनी ने हैदराबाद में लाइव 4जी नेटवर्क पर भारत के पहले 5G एक्सपीरियंस का डेमो दिया। इसके बाद Airtel ने भारत का पहला ग्रामीण 5G परीक्षण भी किया और टेस्टिंग स्पेक्ट्रम पर भारत के पहले कैप्टिव निजी नेटवर्क के सफल डिप्लॉयमेंट के लिए 5G पर पहले क्लाउड गेमिंग अनुभव का भी परीक्षण किया।

Previous articleकॉमनवेल्थ में भारत का आज का शेड्यूल, सातवें दिन भारतीय प्लेयर्स के 4 मेडल मैच
Next articleरोहित शर्मा दिनेश कार्तिक के चलते बने थे ओपनर! जानें कैसे एमएस धोनी का गैम्बल हुआ सुपरहिट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here