Home खेल भारत ने कॉमनवेल्थ गेम्स में छठे दिन जीते 5 मेडल,पदक तालिका में...

भारत ने कॉमनवेल्थ गेम्स में छठे दिन जीते 5 मेडल,पदक तालिका में 7वें नंबर पर

37
0

बर्मिंघम
     

इंग्लैंड के बर्मिंघम में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत का दमदार प्रदर्शन जारी है. टूर्नामेंट के छठे दिन यानी 3 अगस्त (बुधवार) को भारत ने 5 मेडल अपने नाम किए. इसमें 4 ब्रॉन्ज़ और एक सिल्वर मेडर शामिल था, इसी के साथ भारत के कुल मेडल की संख्या 18 पहुंच गई है.

इतना ही नहीं भारत ने तीन मेडल कन्फर्म भी किए हैं, यानी आने वाले दिनों में भी भारत के मेडल के संख्या बढ़ने वाली है. अभी तक भारत के नाम जो 18 मेडल हैं, उनमें 5 गोल्ड, 6 सिल्वर और 7 ब्रॉन्ज़ मेडल शामिल हैं.

बुधवार को भारत की तरफ से वेटलिफ्टिंग (109 किग्रा. कैटेगरी) में लवप्रीत सिंह ने ब्रॉन्ज़ मेडल जीता, देर रात को गुरदीप सिंह ने 109+ KG. कैटेगरी में ब्रॉन्ज जीता. जबकि सौरव घोषाल ने स्क्वॉश में ब्रॉन्ज़ और जूडो में तूलिका मान ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया. अंत में भारत के तेजस्विन शंकर ने हाई जंप में ब्रॉन्ज़ मेडल जीता.

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत के पदक विजेता (3 अगस्त 2022 तक)

1. संकेत महादेव- सिल्वर मेडल (वेटलिफ्टिंग 55 KG)
2. गुरुराजा- ब्रॉन्ज मेडल (वेटलिफ्टिंग 61 KG)
3. मीराबाई चनू- गोल्ड मेडल (वेटलिफ्टिंग 49 KG)
4. बिंदियारानी देवी- सिल्वर मेडल (वेटलिफ्टिंग 55 KG)
5. जेरेमी लालरिनुंगा- गोल्ड मेडल (वेटलिफ्टिंग 67 KG)
6. अचिंता शेउली- गोल्ड मेडल (वेटलिफ्टिंग 73 KG)
7. सुशीला देवी- सिल्वर मेडल (जूडो 48 KG)
8. विजय कुमार यादव- ब्रॉन्ज मेडल (जूडो 60 KG)
9. हरजिंदर कौर- ब्रॉन्ज मेडल (वेटलिफ्टिंग 71KG)
10. वूमेन्स टीम- गोल्ड मेडल (लॉन बॉल्स)
11. पुरुष टीम- गोल्ड मेडल (टेबल टेनिस)
12. विकास ठाकुर- सिल्वर मेडल (वेटलिफ्टिंग 96 KG)
13. मिक्स्ड टीम- सिल्वर मेडल (बैडमिंटन)
14. लवप्रीत सिंह- ब्रॉन्ज मेडल (वेटलिफ्टिंग 109 KG)
15. सौरव घोषाल- ब्रॉन्ज मेडल (स्क्वॉश)
16. तूलिका मान- सिल्वर मेडल (जूडो)  
17. गुरदीप सिंह- ब्रॉन्ज मेडल (वेटलिफ्टिंग 109+ KG)
18. तेजस्विन शंकर- ब्रॉन्ज मेडल (हाई जंप)

मेडल टैली में खिसक गया भारत

भारत ने भले ही बुधवार को तीन मेडल जीत कर पदकों की संख्या बढ़ाई हो, लेकिन वह मेडल टैली में एक पायदान नीचे खिसक गया है. भारत अब 18 मेडल के साथ 7वें नंबर पर है, जबकि मंगलवार तक वह छठे नंबर पर था. ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि भारत के 5 गोल्ड हैं, जबकि साउथ अफ्रीका ने 6 गोल्ड जीतकर एक पायदान की बढ़त बना ली. मेडल टैली में 44 गोल्ड मेडल के साथ ऑस्ट्रेलिया टॉप पर है.

गुरदीप ने भारत को दिलाया ब्रॉन्ज

भारत के गुरदीप सिंह ने 109+ किलो भारवर्ग में ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया. गुरदीप ने स्नैच में 167 और क्लीन एंड जर्क में 223 किलो का वजन उठाया. मतलब उन्होंने कुल 212 किलो का भार उठाकर यह मेडल जीता. पाकिस्तान के नूह मोहम्मद दस्तगीर ने गोल्ड और न्यूजीलैंड के डेविड लिटी ने सिल्वर मेडल हासिल किया.

लवप्रीत सिंह ने वेटलिफ्टिंग में कमाल किया

बुधवार को मेडल की शुरुआत फिर से वेटलिफ्टिंग इवेंट से हुई. पंजाब के लवप्रीत सिंह ने 109 किग्रा. कैटेगरी में ब्रॉन्ज़ मेडल जीता, उन्होंने कुल 355 किग्रा. वजन उठाया था. यह भारत का नेशनल रिकॉर्ड है, लवप्रीत ने अपना ही पिछला रिकॉर्ड तोड़ा. लवप्रीत ने अपने सभी 6 प्रयास में सफलता हासिल की थी, लेकिन अन्य खिलाड़ियों ने उनसे ज्यादा वजन उठाया.

तूलिका ने जूडो में जीता सिल्वर

भारत की तूलिका मान ने शानदार प्रदर्शन करते हुए जूडो में भारत को सिल्वर मेडल दिलाया. तीन मिनट 29 सेकेंड तक खेले गए फाइनल मुकाबले में तूलिका को स्कॉटलैंड की सारा एडलिंगटन के हाथों हार का सामना करना पड़ा. 78 किग्रा. कैटेगरी में सारा एडलिंगटन ने इपपोन (विरोधी खिलाड़ी को पटकना) के जरिए यह मुकाबला जीता.

सौरव घोषाल ने स्क्वॉश में रचा इतिहास

बंगाल से आने वाले सौरव घोषाल ने स्क्वॉश में ब्रॉन्ज़ मेडल हासिल किया. कॉमनवेल्थ गेम्स के इतिहास में यह पहली बार हुआ जब भारत ने स्क्वॉश के सिंगल इवेंट में कोई मेडल हासिल किया हो. सौरव घोषाल ने फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड के खिलाड़ी जेम्स विलस्ट्रॉप को 3-0 से मात दी. सौरव ने अपने सेट्स को 11-6, 11-1, 11-4 से जीता.

अब बॉक्सिंग में होगी मेडल्स की बरसात

बुधवार को भारत ने तीन मेडल जीते, तो तीन ही कन्फर्म भी किए. बॉक्सिंग में नीतू ने 48 किग्रा. कैटेगरी में मेडल पक्का किया, तो मोहम्मद हुसामुद्दीन ने 57 किग्रा. कैटेगरी में भी मेडल कन्फर्म किया. दोनों ही अपने-अपने इवेंट के सेमीफाइनल में पहुंचे हैं. भारत की स्टार बॉक्सर निकहत ज़रीन ने 50 किग्रा. कैटेगरी के क्वार्टरफाइनल मुकाबले में जीत हासिल की और सेमीफाइनल में पहुंचकर मेडल कन्फर्म कर दिया.

Previous articleमुख्यमंत्री चौहान ने सीएम राइज स्कूल के विद्यार्थियों के साथ किया पौध-रोपण
Next articleक्लर्क की सैलरी 50 हजार और घर में 85 लाख नकद, 4 करोड़ की सम्पत्ति का खुलासा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here