Home देश नेवी की महिला ऑफिसर्स ने अरब सागर के ऊपर उड़ान भर सर्विलांस...

नेवी की महिला ऑफिसर्स ने अरब सागर के ऊपर उड़ान भर सर्विलांस मिशन को पूरा किया

24
0

नई दिल्ल
 इंडियन नेवी की महिला ऑफिसर्स ने 3 अगस्त यानी बुधवार को नया इतिहास रचा। नेवी के एयर स्क्वॉड्रन 314 की पांच महिला ऑफिसर ने जब अरब सागर के ऊपर उड़ान भरी तो इतिहास बन गया। पहली बार इस तरह के सर्विलांस मिशन पर ऑल वुमन क्रू गया था। बुधवार को डॉर्नियर 228 एयरक्राफ्ट जब अपने सर्विलांस मिशन पर निकला तो पहली बार मिशन की पूरी जिम्मेदारी इंडियन नेवी की महिला ऑफिसर्स संभाल रही थी।

लेफ्टिनेंट कमांडर आंचल शर्मा मिशन कमांडर थी। जो इस मिशन की ऑब्जर्वर थी। इस मिशन में पायलट लेफ्टिनेंट शिवांगी और लेफ्टिनेंट अपूर्वा गीते, टेक्टिकल और सेंसर ऑफिसर लेफ्टिनेंट पूजा पांडा और सब लेफ्टिनेंट पूजा शेखावत शामिल रहीं। इंडियन नेवी एयर स्कवॉड्रन (INAS) 314 फ्रंट लाइन पर तैनात नेवल एयर स्क्वॉड्रन है। यह गुजरात के पोरबंदर में बेस्ड है। यह स्क्वॉड्रन डॉर्नियर 228 एयरक्राफ्ट समंदर पर निगरानी रखने के लिए इस्तेमाल करता है।

इस उड़ान से पहले महिला ऑफिसर्स को कई महीनों की ग्राउंड ट्रेनिंग दी गई और मिशन को लेकर ब्रीफिंग भी हुई। यह अपनी तरह का पहला मिलिट्री फ्लाइंग मिशन था। इससे नेवी के एविएशन कैडर में महिलाओं के लिए नई राह खुलेंगी। महिला ऑफिसर्स ने यह दिखाया कि वह हर तरह के चुनौती भर रोल के लिए तैयार हैं। डॉर्नियर शॉर्ट रेंज का एयरक्राफ्ट है और ये निगरानी के लिए ही इस्तेमाल होता है।

Previous articleसेमीफाइनल में पहुंचे अमित पंघाल, सिंधू किदांबी ने जीते अपने मुकाबले
Next articleअखिलेश यादव आजम खान से मिलने मेदांता अस्पताल पहुंचे, कहा- तबीयत बेहतर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here