Home देश देवेंद्र फडणवीस की तरह कैबिनेट में भी चौंकाने की तैयारी में भाजपा,...

देवेंद्र फडणवीस की तरह कैबिनेट में भी चौंकाने की तैयारी में भाजपा, शामिल होंगे नए नाम

38
0

मुंबई
महाराष्ट्र में सीएम के तौर पर एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम देंवेंद्र फडणवीस को शपथ लिए 1 महीने से ज्यादा वक्त बीत चुका है। लेकिन अब तक कैबिनेट का विस्तार नहीं हो सका है। कहा जा रहा था कि मंत्री पदों को लेकर भाजपा और एकनाथ शिंदे गुट के बीच सहमति नहीं बन पा रही है। इस बीच खबर है कि 7 अगस्त तक कैबिनेट का विस्तार हो सकता है। सूत्रों के मुताबिक फिलहाल 15 से 16 विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई जा सकती है। इसके बाद कुछ और मंत्री परिषद का हिस्सा हो सकते हैं। कहा यह भी जा रहा है कि जिस तरह से भाजपा ने देवेंद्र फडणवीस को डिप्टी सीएम बनाकर चौंकाया था, उसी तरह इस बार मंत्रियों के नाम पर भी चौंका सकती है।

भाजपा कोटे से 8 से 9 मंत्री बनने की संभावना जताई जा रही है। इनमें जो 2 नाम चौंकाने वाले हैं, वे निर्दलीय विधायक रवि राणा और नाराय़ण राणे के बेटे नीतेश राणे के हैं। रवि राणा अमरावती की सांसद नवनीत राणा के पति हैं और उद्धव ठाकरे के घर के बाहर हनुमान चालीसा पढ़ने के ऐलान पर विवादों में घिर गए थे। यही नहीं पत्नी नवनीत राणा के साथ उन्हें जेल तक जाना पड़ा था और करीब दो सप्ताह बाद बाहर आए थे। ऐसे में भाजपा की ओर से उन्हें मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने से साफ है कि वह उद्धव ठाकरे को दर्द देने वाले नेताओं को प्रमुखता दे रही है। यही नहीं एक दौर में शिवसेना को बड़ी टूट के साथ छोड़ने वाले नारायण राणे के बेटे नीतेश राणे को भी मंत्री बनाने की चर्चाएं जोरों पर हैं।  

इस समय 15 से 16 विधायकों के पद की शपथ लेने की संभावना है। ऐसे संकेत हैं कि भाजपा के नौ और शिंदे समूह के सात लोग मंत्री पद की शपथ लेंगे। खास बात यह है कि राजभवन में इसकी तैयारियां भी शुरू हो गई हैं। चंद्रकांत पाटिल, सुधीर मुनगंटीवार, दादा भूसे, उदय सामंत जैसे नेताओं के नाम चर्चा में हैं। एक तरफ महाराष्ट्र में सत्ता संघर्ष सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया है तो दूसरी तरफ कैबिनेट विस्तार की तैयारियां भी जोरों पर हैं। फिलहाल जिन नामों की चर्चा चल रही है, उनमें चंद्रकांत पाटिल, सुधीर मुनगंटीवार, महाजन, विखे, दारेकर के नाम पहले से ही हैं। इन लोगों को देवेंद्र फडणवीस के भी करीबियों में ही गिना जाता है।

लेकिन दो नाम रवि राणा और नीतेश राणे सरप्राइज माने जा रहे हैं। खास बात यह है कैबिनेट गठन को लेकर खास ख्याल रखा गया है कि जहां शिवसेना कमजोर है, वहां एकनाथ शिंदे गुट के लोगों को मंत्री पद दिया जाए। भाजपा का मानना है कि इससे उद्धव ठाकरे को कमजोर करने में मदद मिलेगी। आइए जानते हैं, भाजपा और एकनाथ शिंदे गुट से किसे मिलने वाली है मंत्रिमंडल में जगह। देखें लिस्ट…

भाजपा कोटे से संभावित मंत्री
चंद्रकांत पाटील
सुधीर मुनगंटीवार
गिरीश महाजन
राधाकृष्ण विखे पाटील
प्रवीण दरेकर
रवींद्र चव्हाण
बबनराव लोणीकर
नीतेश राणे
रवि राणा

शिंदे गुट से ये बनेंगे मंत्री
दादा भुसे
उदय सामंत
दीपक केसरकर
संदीपन भुमरे
अब्दुल सत्तार
संजय शिरसाट
बच्चू कडू

Previous article15 अगस्त पर देश में आतंक का साया-IB की रिपोर्ट
Next articleकुलदीप बिश्नोई हुए भाजपा में शामिल, 6 साल बाद फिर छोड़ा कांग्रेस का साथ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here