Home Uncategorized इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक के विद्यार्थियों के लिए “सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन योग”...

इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक के विद्यार्थियों के लिए “सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन योग” होगा शुरू

42
0

भोपाल

 प्रदेश के शिक्षण संस्थानों में विद्यार्थियों को स्ट्रेस मैनेजमेंट  के साथ बौद्धिक विकास और बेहतर फिजिकल फिटनेस  के लिए शासन द्वारा पहल की जा रही है। तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश के इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक  कॉलेजों   के विद्यार्थियों के लिए पहली बार योग के छह माह का डिप्लोमा पाठ्यक्रम शैक्षणिक-सत्र  2022 -23  से शुरू किया जा रहा है। विभाग इस पाठ्क्रम को इंदिरा गाँधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी  के माध्यम से संचालित करेगा।

 पहले चरण में 5 इंजीनियरिंग और 15  पॉलिटेक्निक    के 200 विद्यार्थियों  को योग  सिखाया जायेगा।  दूसरे चरण में 20  पॉलिटेक्निक कॉलेज  के 200  विद्यार्थियों को योग प्रशिक्षण दिया जायेगा। राष्ट्रीय शिक्षा नीति- 2022 में अब इंजीनियरिंग  कॉलेजों को भी बहुविषयक बनाने की दिशा में यह बड़ा कदम है।

 इस सम्बन्ध में विभाग द्वारा सम्बंधित कॉलेजों को छह माह के सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन योग  के लिए द्वितीय  वर्ष में अध्ययनरत  10  विद्यार्थियों (प्रति कॉलेज)  का चयन  कर प्रशिक्षण के लिए  व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा गया है। प्रत्येक संस्थान इग्नू के वेबपोर्टल पर प्रवेश सम्बन्धी लिंक https://ignouadmission.samarth.edu.in/  से रजिस्ट्रेशन का कार्य पूर्ण कराएगी।

Previous articleइस बार 15 अगस्त पर हर घर फहरेगा महिलाओं द्वारा तैयार तिरंगा
Next articleहर व्यक्ति उत्साह से उत्सव की तरह मनाये हर घर तिरंगा अभियान : राज्य मंत्री यादव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here