Home व्यापार अच्छी खबर पंजाब के प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों के लिए, रिटायरमेंट के...

अच्छी खबर पंजाब के प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों के लिए, रिटायरमेंट के महीने से ही मिलेगी पेंशन

45
0

लुधियाना
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) औद्योगिक नगरी लुधियाना से पायलट प्रोजेक्ट के तहत आरंभ की गई योजना को अब पंजाब भर में लागू करेगा। इस योजना में सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को उनकी रिटायरमेंट वाले महीने से ही पेंशन आरंभ कर दी जाएगी। इसको पहले लुधियाना में लांच किया गया था और अब पंजाब के बाद देशभर में इसको लांच करने की योजना है। इसके लिए केन्द्रीय समिति के समक्ष लुधियाना पीएफ कमिश्नर द्वारा प्रेजेंटेशन भी दी गई है।

यह पायलट प्रोजेक्ट पहले फेज में लुधियाना में अप्रैल 2022 में किया गया था। इसके सफल होने के बाद अब इसे पंजाब और बाद में पूरे देश में लागू करने के लिए एक रोल माडल के रूप में प्रस्तुत किया गया है। प्रोजेक्ट में एक स्पेशल टीम बनाकर दो माह पहले ही रिटायर होने वाले कर्मचारियों के सारे दस्तावेज पूरे किए जाएंगे और एक साथ माह के दौरान रिटायर होने वाले सभी कर्मियों को पेंशन सर्टीफिकेट दे दिए जाएंगे।

इन शर्ताें के पहले कंपनी से करवाया जाएगा पूरा
कंपनी को सेवानिवृत्ति महीने के लिए देय पीएफ योगदान का अग्रिम भुगतान करना चाहिए और पीएफ कार्यालय के साथ आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवश्यक पेंशन दावों को दर्ज करना चाहिए। जिस महीने कर्मचारी सेवानिवृत्त हो रहा है, उसकी 15 तारीख से पहले उन्हें ईसीआर (इलेक्ट्रॉनिक चालान सह रिटर्न) दाखिल करना होगा और पीएफ कार्यालय में आवश्यक दस्तावेजों के साथ फॉर्म -10 डी जमा करना होगा। ताकि वे समय पर औपचारिकताएं पूरी कर सकें और पेंशन भुगतान आदेश सौंप सकें।

लुधियाना में सफल होने के बाद पंजाब में होगा आगाज
क्षेत्रीय आयुक्त धीरज गुप्ता ने बताया कि केंद्रीय पीएफ आयुक्त के मार्गदर्शन से इस प्रोजेक्ट पर तेजी से काम किया जा रहा है। औद्योगिक नगरी लुधियाना में इसका सफल अध्यन किया जा चुका है। इसके के बाद अब इसे पूरे पंजाब के लिए लागू किया जा रहा है। राज्य में होने वाले इससे संबंधित ट्रायल को देखकर इसे केन्द्रीय समिति के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा।सफल होने पर देश भर में यह योजना लागू की जाएगी। ताकि कोई भी व्यक्ति रिटायर होने पर पेंशन के लिए इंतजार न करें और पहले ही दिन से उसे पेंशन दे दी जाए।

Previous articleदेश के अगले चीफ जस्टिस हो सकते हैं जस्टिस यूयू ललित
Next article5 अगस्त को शिंदे कैबिनेट का का विस्तार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here