Home Uncategorized कलेक्टर रत्नाकर झा ने नायब तहसीलदार और आरआई को नोटिस जारी...

कलेक्टर रत्नाकर झा ने नायब तहसीलदार और आरआई को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए

45
0

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बुधवार को राजस्व विभाग की बैठक में विभागीय कार्याे की समीक्षा की गई

डिंडौरी
कलेक्टर  रत्नाकर झा ने नायब तहसीलदार अमरपुर और राजस्व निरीक्षक डिंडौरी को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं। उन्हें उक्त नोटिस विभागीय कार्याें में लापरवाही बतरने के कारण दिया जा रहा है। कलेक्टर  झा बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित राजस्व विभाग की बैठक में विभागीय कार्याें की समीक्षा कर रहे थे। इस अवसर पर अपर कलेक्टर  अंरूण कुमार विश्वकर्मा, एसडीएम डिंडौरी  बलवीर रमण, एसडीएम शहपुरा श्रीमती काजल जावला, संयुक्त कलेक्टर सुश्री रजनी वर्मा, तहसीलदार डिंडौरी  बिसन सिंह ठाकुर, तहसीलदार शहपुरा  अमृतलाल धुर्वे, तहसीलदार बजाग  गोविंदराम सलामे सहित विभागीय अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।
    
कलेक्टर  झा ने राजस्व न्यायालयों में दर्ज प्रकरणों का निराकरण समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। राजस्व न्यायालय में कोई भी प्रकरण छः माह से अधिक समय तक लंबित नहीं रहना चाहिए। कलेक्टर  झा ने डायवर्सन, नामांतरण, बंटवारा और सीमांकन के प्रकरणों की भी समीक्षा की। उक्त प्रकरणों के निराकरण में लापरवाही बरतने वालों के विरूद्ध कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राजस्व अधिकारी नियमित रूप से राजस्व निरीक्षक और पटवारियों के विभागीय कार्याें की समीक्षा करें। जिससे डायवर्सन, नामांतरण, बंटवारा और सीमांकन प्रकरणों का निपटारा समय पर पूरा हो सके। कलेक्टर  झा ने भू-राजस्व वसूली की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि भू-राजस्व की राशि किसान स्वयं भी पोर्टल के माध्यम से जमा कर सकता है। किसानों कोे पोर्टल के बारे में विस्तार से जानकारी देने के निर्देश दिए। जिससे भू-राजस्व की राशि सरलता से जमा हो सके। उन्होंने भू-राजस्व की राशि जमा नहीं करने वालों के विरूद्ध कार्रवाई करने के निर्देेश दिए।
    
कलेक्टर  झा ने मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना की भी समीक्षा की। उन्होंने भूमिहीन व्यक्तियों को इस योजना से लाभांवित होने की समीक्षा की। कलेक्टर  झा ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत पूर्व में अपात्र/पात्र कृषकों की सूची का सत्यापन करने के निर्देश दिए हैं। जिससे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ सभी हितग्राही को मिल सके। कलेक्टर  झा ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के हितग्राहियों का ई-केवाईसी एवं आधार डाटा से बैंक खाता लिंक की कार्यवाही की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की राशि, आधार से लिंक बैंक खाता में हितग्राहियों को प्रदान करने में आसानी होगी। कलेक्टर श्री झा ने शासकीय भूमि से तत्काल अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए। राजस्व विभाग का अमला शासकीय भूमि पर कब्जा करने पर तत्काल कार्रवाई करें। जिससे शासकीय भूमि में अतिक्रमण न हो सके। उन्होंने शासकीय भूमि पर किये गए अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की सूची प्रस्तुत करने को कहा। कलेक्टर  झा ने बैठक में आरबीसी 6-4 के प्रकरणों की भी समीक्षा की। उन्होंने आरबीसी 6-4 के प्रकरणों में पीड़ित परिवारों को तत्काल सहायता प्रदान की।

Previous articleभारतीय मूल के ऋषि सुनक लिज ट्रस को कड़ी टक्कर देते नजर आ रहे , बोले- अभी तो शुरुआत है…
Next articleबिना वायुदूत ऐप में पंजीयन के अधिकारियो एवं कर्मचारियो को नही मिलेगा वेतन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here