Home विदेश लिज ट्रस को जॉनसन कैबिनेट का समर्थन,ऋषि सुनक को बड़ा झटका

लिज ट्रस को जॉनसन कैबिनेट का समर्थन,ऋषि सुनक को बड़ा झटका

45
0

लंदन
 ब्रिटेन की विदेश मंत्री लिज़ ट्रस इस समय प्रधानमंत्री बनने की रेस में सबसे आगे चल रही हैं। एक नए सर्वे के मुताबिक उनके पीएम बनने के 90 फीसदी चांस हैं। सट्टा कंपनी स्मार्केट्स ने ये सर्वे जारी किया है। स्मार्केट्स के मुताबिक जॉनसन के बाद लिज़ ट्रस के जीतने की संभावना 90.91 फीसदी है, जबकि ऋषि सुनक के जीतने की संभावना 9.09 फीदी कम हो गई है। दोनों दावेदारों को अब पूरे देश में 12 आयोजनों में मुकाबले से गुजरना पड़ेगा।

पहला मुकाबला उत्तरी इंग्लैंड के लीड्स में हुआ। यहां पर लिज़ ट्रस ने पीएम बनने के तुरंत बाद टैक्स में कटौती का वादा किया है। सर्वे के मुताबिक उनके इस वादे के बाद वह टोरी सदस्यों के सर्वे में सबसे आगे हो गई हैं। टैक्स कटौती ब्रिटेन में एक बड़ा कारक है, क्योंकि ब्रिटेन में स्टैंडर्ड ऑफ लिविंग पर बढ़े हुए टैक्स का प्रभाव देखेने को मिल रहा है।

 

क्या बोले ऋषि सुनक
ट्रस की तत्काल टैक्स कटौती की घोषणा पर ऋषि सुनक ने कहा, 'चुनौतियों का सामने करने के लिए पहले मुद्रास्फीति और उधार की पकड़ को समझें।' उन्होंने आगे कहा कि सरकार पहले ही कॉर्पोरेशन टैक्स कम करके कोशिश कर चुकी है। हमें उम्मीद थी कि बिजनेस में निवेश आएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। पहली डिबेट में ऋषि सुनक पिछड़ते हुए दिखे हैं, क्योंकि लगातार टैक्स को लेकर उन पर लिज़ ट्रस निशाना साधती रही हैं। ट्रस ने कहा कि ऋषि सुनक लगातार विफल नीतियों का प्रतिनिधित्व करते हैं, और उनकी नीतियों से ब्रिटेन मंदी की ओर बढ़ा है।

वित्त मंत्री ने किया ट्रस का समर्थन
ब्रिटेन के वित्त मंत्री नादिम ज़हावी बोरिस जॉनसन की कैबिनेट के उन दिग्गजों में शामिल हो गए हैं जो लिज़ ट्रस का पीएम बनने के लिए समर्थन कर रहे हैं। उन्होंने कहा, 'लिज़ इस बात को समझती हैं कि संकट के वक्त यथास्थिति कोई समाधान नहीं है।' इसके अलावा उन्होंने टैक्स में कटौती से पहले मुद्रास्फीकि से लड़ने को प्राथमिकता देने पर सुनक पर हमला किया। ऋषि सुनक के बाद नए वित्त मंत्री बने ज़हावी ने कहा, 'हमें अर्थव्यवस्था के लिए एक बूस्टर रवैए की जरूरत है।'

Previous articleराजस्थान में तीन अगस्त को लौटेगा मॉनसून: कोटा, जयपुर समेत इन जगहों पर होगी धमाकेदार बारिश
Next article15 अगस्त को सभा के लिए मरकाम ने किया समिति का गठन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here