Home Uncategorized सावन सोमवार पर CM का लाखों कर्मचारियों को सौगात, महंगाई भत्‍ता 3...

सावन सोमवार पर CM का लाखों कर्मचारियों को सौगात, महंगाई भत्‍ता 3 फीसदी बढ़ाया, सितंबर में बढ़कर आएगी सैलरी

41
0

 भोपाल

 रक्षाबंधन से पहले मध्य प्रदेश के लाखों सरकारी कर्मचारियों पेंशनरों (MP Employees DA Hike) को बड़ा तोहफा मिला है। प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में एक बार फिर बढ़ोतरी की गई है।मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज 1 अगस्त को श्रावण माह के तीसरे सोमवार की बधाई देते हुए प्रदेश के शासकीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता बढ़ाने की महत्वपूर्ण घोषणा की।

दरअसल, वर्तमान में प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को 31% महंगाई भत्ते का लाभ मिल रहा है।  शासकीय सेवकों के महंगाई भत्ता, जो वर्तमान में 31% है, उसे 3% बढ़ाकर 34% किए जाने का निर्णय लिया है ।खास बात ये है कि यह महंगाई भत्ता, केंद्र सरकार के शासकीय सेवकों के बराबर होगा।इसका लाभ प्रदेश के करीब 7.50 लाख कर्मचारियों पेंशनरों को मिलेगा।

मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि केंद्रीय कर्मचारियों को 34 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिल रहा है। राज्य सरकार की स्पष्ट नीति है कि प्रदेश के अधिकारियों-कर्मचारियों को केंद्र सरकार के समान ही महंगाई भत्ता दिया जाएगा। इसके दृष्टिगत तीन प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। इससे शासन के ऊपर इस वित्तीय वर्ष 625 करोड़ रुपये का अतिरिक्त वित्तीय भार आएगा। इसके पहले एक साथ 11 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाया गया था। वहीं, पेंशनर की महंगाई राहत में वृद्धि के लिए छत्तीसगढ़ सरकार से सहमति प्राप्त की जाएगी। गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ सरकार ने अभी पांच प्रतिशत महंगाई राहत में वृद्धि की सहमति दी है। इस संबंध में आदेश जारी होने बाकी हैं। पेशनरों को अभी 17 प्रतिशत महंगाई राहत मिल रही है। पेंशनर एसोसिएशन मध्य प्रदेश के वरिष्ठ उपाध्यक्ष गणेश दत्त जोशी का कहना है कि कर्मचारियों की तरह ही पेंशनर की महंगाई राहत में भी वृद्धि की जाए।

सीएम के ऐलान के अनुसार, बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता, अगस्त के वेतन से जो माह सितंबर में भुगतान होगा से दिया जाएगा ।इस निर्णय से इस वित्तीय वर्ष में लगभग रुपए 625 करोड़ का अतिरिक्त वित्तीय भार आएगा ।इतना ही नहीं पेंशनर्स की मंहगाई राहत को भी छत्तीसगढ़ से सहमति प्राप्त कर इसी अनुसार बढ़ाया जाएगा ।

 

बता दे कि हाल ही में छत्तीसगढ़ सरकार ने भी 4.75 लाख पेंशनरों को बड़ी राहत देते हुए 5 प्रतिशत महंगाई राहत में वृद्धि की सहमति दी है, हालांकि इस संबंध में सरकारी आदेश जारी होना बाकी हैं।वर्तमान में पेशनरों को अभी 17 प्रतिशत महंगाई राहत मिल रही है, इस बढ़ोतरी के बाद 22 प्रतिशत का लाभ मिलेगा।

 

Previous articleआज से किसान एमपीकिसान एप पर दर्ज करा सकेंगे अपनी फसल जानकारी
Next articleसुब्रतो कप में हिस्सा लेगी जिला नारायणपुर व बस्तर जिले की टीम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here