Home Uncategorized समूचे अंचल में धूप, उमस और बैचेनी भरा मौसम

समूचे अंचल में धूप, उमस और बैचेनी भरा मौसम

57
0

ग्वालियर
मानसून के पीक समय में बरसात का मौसम ग्वालियर और चंबल संभाग से रूठा हुआ है। अंचल में जारी धूप के सितम से उमस और बैचेनी भरा मौसम अब लोगों को परेशान करने लगा है। इस बीच चिंता की बात ये है कि फिलहाल यहां झमाझम बारिश होने के आसार भी नजर नहीं आते।

गौरतलब है कि मानसून की बारिश ने ग्वालियर तक दस्तक तो दी लेकिन बहुत कम। हालांकि जिले की सीमा तक कई बार बारिश के दमदार आसार बने लेकिन आसमान में घिरते बादल जिले में बरसने के मामले में न जाने क्यों कंजूसी कर सहमकर निकल गए। इन हालातों के चलते ग्वालियर में अब तक केवल 216 मिलीमीटर वर्षा हो पाई है, जो सामान्य की तुलना में लगभग 100 एमएम कम है। ये हाल तब है जब सावन का महीना आधे से अधिक निकल चुका है। वहीं आने वाले 48 घंटों तक भी यहां झमाझम होने के कोई आसार नजर नहीं आते।

खास बात ये है कि ग्वालियर और चंबल संभाग को छोड़कर प्रदेश के अनेक जिले बाढ़ के हालात झेल चुके हैं। वहीं ग्वालियर के पड़ोसी जिले शिवपुरी, गुना और अशोक नगर तक बरसात के आंकड़े यहां से काफी अच्छे हैं। हाल ये है कि ग्वालियर तक बादल आते तो हैं लेकिन ज्यादातर बिना बरसे ही निकलते जा रहे हैं या फिर थोड़ी-बहुत बूंदाबांदी होकर रह जाती है। कुल मिलाकर अब तक केवल दो-तीन बार ही यहां तेज बरसात हो पाई है। ऐसे हालातों में यहां उमस के कारण लोग बुरी तरह बेहाल हैं। इसके अलावा भरे मानसून में सूरज का सितम बरकरार रहने से बढ़ती उमस और बैचेनी के कारण काफी परेशानी भरा मौसम बना हुआ है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार उमस का दौर जारी रहने से इस सप्ताह मानसूनी उमंग केआसार कमजोर हैं।

पूरे प्रदेश में वर्षा फिर भी ग्वालियर-चंबल तरसा
मानसून की आमद से अब तक भोपाल व नर्मदापुरम संभाग के जिलों सहित बुरहानपुर, खंडवा, खरगौन, धार, देवास आदि में भारी बारिश हो चुकी है। साथ ही अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडौरी, कटनी, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, सागर व दमोह जिलों में भी लगातार जोरदार वर्षा से मौसम काफी अच्छा है। वहीं ग्वालियर संभाग के गुना, अशोकनगर व शिवपुरी जिलों में बरसात की स्थिति ग्वालियर से कहीं बेहतर है। परेशानी यह है कि ग्वालियर की सीमा तक रंगत दिखाता मानसून अब तक एक दो अवसरों को छोड़कर ग्वालियर में कोई खास रंग नहीं जमा पाया है।

 आसमान खुला, धूप असरदार
मौसम के मिजाज को देखते हुए फिलहाल अधिकांश समय आसमान खुला रहने की संभावना है। साथ ही आने वाले 24 से 48 घंटों के दौरान ग्वालियर और चंबल संभाग सहित अधिकांश पश्चिमी मध्य प्रदेश में कहीं-कहीं पर हल्की वर्षा हो सकती है। इस दौरान अंचल के कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी और हल्की वर्षा होने की संभावना है। इस बीच उमस और गर्मी से विशेष राहत मिलने के  आसार नहीं हैं।

Previous articleपार्थ चटर्जी या 2024 की तैयारी हैं कारण? ममता बनर्जी करेंगी कैबिनेट में फेरबदल
Next articleहड़ताल पर संविदा चिकित्सक,ओपीडी में कामकाज प्रभावित

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here