अंतरराष्ट्रीय

हार मानने को राजी नहीं, कहा- मुझे 7 करोड़ से ज्यादा वैध वोट मिले: डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिका
अमेरिका को नया राष्ट्रपति मिल गया है. डेमोक्रेटिक पार्टी उम्मीदवार जो बाइडेन ने राष्ट्रपति चुनाव में बाजी मार ली है. पीएम मोदी ने भी अपने ट्विटर हैंडल से अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडेन को जीत की बधाई दी है और भारत-अमेरिका रिश्ते में नई मजबूती लाने की बात कही है. इधर मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चुनाव प्रक्रिया में बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी का आरोप लगाते हुए खुद की जीत का दावा किया है. ट्रंप ने ट्वीट किया, 'पर्यवेक्षकों को काउंटिंग रूम में घुसने की इजाजत नहीं दी गई. मुझे 7 करोड़ 10 लाख वैध वोट मिले हैं, यह चुनाव मैंने जीता है. सबसे बुरी बात यह हुई कि पर्यवेक्षकों को काउंटिंग रूम देखने की इजाजत नहीं दी गई. ऐसा पहले कभी नहीं हुआ है. बड़ी संख्या में मेल इन बैलेट्स को लोगों तक पहुंचाया गया, जबकि उन्होंने यह नहीं मांगा था.' 

ट्रंप की पार्टी का आरोप था कि बड़ी संख्या में मेल इन बैलेट्स निर्धारित समय 8 बजे रात के बाद आए. नियमानुसार तब तक वोटिंग खत्म हो चुकी थी. ट्रंप की मांग थी कि इन मतों की गिनती न की जाए. हांलाकि पेंसिलवानिया की एक अदालत ने कहा था कि अगर किसी बैलेट को चुनाव के दिन से पहले भेजा गया है तो अगर वो वोट चुनाव के दिन यानी कि 3 नवंबर के 3 दिन बाद भी मिलता है तो उसकी गिनती की जा सकती है. 

राष्ट्रपति पद पर दावा नहीं करना चाहिए
जाहिर है अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी हार स्वीकार नहीं कर रहे हैं. इससे पहले डोनाल्ड ट्रंप ने अपने प्रतिद्वंदी जो बाइडेन को धमकी के स्वर में कहा था कि उन्हें जबरन और गलत तरीके से राष्ट्रपति पद पर दावा नहीं करना चाहिए. ऐसा दावा वो भी कर सकते हैं. ट्रंप ने कहा कि अभी तो कानूनी लड़ाई शुरू हुई है. राष्ट्रपति ट्रंप ने रात को एक के बाद एक तीन ट्वीट किए. नेवाडा में पिछड़ने के बाद ट्रंप ने कहा कि जॉर्जिया के मिसिंग मिलिट्री बैलेट्स कहां है, उनका क्या हो गया? बता दें कि यहां ट्रंप आगे थे, लेकिन बाद में बाइडेन ने बढ़त बना ली थी. 

चुनाव में धांधली का आरोप
ट्रंप ने चुनाव में धांधली का आरोप लगाते हुए कहा कि चुनाव की रात को इन सभी राज्यों में बड़ी लीड थी, लेकिन जैसे दिन गुजरता गया ये लीड रहस्यमयी तरीके से गायब होती गई. ट्रंप ने कहा कि जैसे जैसे हमारी कानून आगे बढ़ेगी शायद ये लीड वापस आ जाएगी.  बता दें, डोनाल्ड ट्रंप को हराकर बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बनने जा रहे हैं. बाइडेन की जीत का दावा The Associated Press ने किया है. बाइडेन को 273 वोट मिले हैं. वहीं, डोनाल्ड ट्रंप के पक्ष में 214 इलेक्टोरल वोट गए. यह जीत निर्णायक राज्य पेनसिल्वेनिया में बाइडेन के जीत के बाद तय हुई है. 

बाइडेन ने जनता का जताया आभार
बाइडेन ने ट्वीट करके जनता का आभार जताया है. उन्होंने कहा कि आपने मुझे देश का नेतृत्व करने के लिए चुना है. हमारे आगे का काम कठिन होगा, लेकिन मैं आपसे वादा करता हूं कि मैं सभी अमेरिकियों के लिए राष्ट्रपति बनूंगा, चाहे आपने मुझे वोट दिया हो या नहीं. आप ने मुझ पर जो विश्वास जताया है, मैं उस पर खरा साबित रहूंगा. उप राष्ट्रपति बनने जा रहीं कमला हैरिस ने ट्वीट करके कहा है कि ये जीत अमेरिका की आत्मा और उसके लिए लड़ने की हमारी इच्छा को लेकर है. हमें आगे बहुत काम है. आएं शुरू करें. 

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close