राष्ट्रीय

हरियाणा में 10वीं और 12वीं के परीक्षार्थियों आयु सीमा तय

गुड़गांव
10वीं कक्षा में प्रवेश के लिए अधिकतम आयु 20 वर्ष और 12वीं के लिए 22 वर्ष निर्धारित की गई है। इस आयु वर्ग से बड़े स्टूडेंट्स का इन दिनों चल रही दाखिला प्रक्रिया में रजिस्ट्रेशन नहीं किया जाएगा। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के तहत न्यूनतम और अधिकतम आयु को लेकर सरकारी और मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों को नोटिफिकेशन जारी किया है। इसमें सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और स्कूल प्रिंसिपल को कहा गया है कि बोर्ड परीक्षा के तहत इन दिनों स्कूलों में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया कराए जाए, जिसको लेकर सभी स्कूलों को आयु के तहत ध्यान देने की जरूरत है।

दरअसल, बोर्ड परीक्षाओं के लिए एनरोलमेंट जारी है। इन दिनों किए जा रहे एनरोलमेंट के तहत अधिक आयु के स्टूडेंट्स का भी एडमिशन कराया जा रहा है। इस पर संज्ञान लेते हुए शिक्षा बोर्ड की ओर से स्कूलों को नोटिफिकेशन जारी किया गया है। स्कूलों को कहा गया है कि परीक्षार्थियों के ऑनलाइन फॉर्म भरने बाद उसकी हार्ड कॉपी निकालते हुए परीक्षार्थियों के विवरणों का मूल रिकॉर्ड से मिलान कर लें ताकि किसी प्रकार की परेशानी न हो।

16 नवंबर तक स्कूलों को विद्यार्थियों का एनरोलमेंट कराना है, इसके बाद लेट फीस प्रक्रिया के साथ यह प्रोसेस जारी रहेगा। अलग-अलग चरणों में 14 दिसंबर तक 100 से 1000 लेट फीस छात्रों को देनी पड़ सकती है।
इंदू बोकन, जिला शिक्षा अधिकारी, गुड़गांव

स्कूलों को इन बातों का देना होगा ध्यान:

  •     परीक्षार्थियों का फोटो आवेदन फॉर्म में संबंधित स्कूल की ड्रेस में ही लगाना होगा।
  •     जिन स्टूडेंट्स का नाम स्कूल से आवेदन पत्र भरने से पहले कट चुका है ऐसे परीक्षार्थियों के आवेदन पत्र नहीं भरे जाएंगे।
  •     जो परीक्षार्थी एससी श्रेणी के हैं उनका शुल्क नहीं लिया जाएगा लेकिन माइग्रेशन और प्रैक्टिकल फीस ली जानी हैं।
  •     हरियाणा बोर्ड से मान्यता प्राप्त प्राइवेट स्कूलों के प्रधानाचार्य को दाखिला खारिज रजिस्टर पर शिक्षा अधिकारियों के साइन कराना जरूरी है।
  •     विद्यार्थियों से अतिरिक्त विषय का शुल्क लिया जाएगा
  •     आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद किसी भी सब्जेक्ट में संशोधन नहीं किया जाएगा।
  •     स्टूडेंट्स की ओर से फॉर्म भरवाने के समय जाति श्रेणी के संबंध में चीजें स्पष्ट करनी होगी बाद में उसमें संशोधन नहीं किया जाएगा।
  •     आधार कार्ड में विद्यार्थी का नवीनतम फोटो अपडेट करवाने की जिम्मेदारी भी स्कूल की ही होगी।
Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close