अंतरराष्ट्रीय

हम जीत रहे हैं, जानें नतीजों से जुड़े हर अपडेट, वोटों की गिनती के बीच बाइडेन का फिर दावा

वाशिंगटन 
अमेरिका में जैसे-जैसे वोटों की गिनती आगे बढ़ रही है मुकाबला दिलचस्प होते जा रहा है। व्हाइट हाउस की गद्दी का असल हकदार जनता ने किसे चुना है, इस पर अब भी सस्पेंस कामय है, मगर अब तक के जो नतीजे सामने आए हैं, उसमें डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडेन, रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप से काफी आगे चल रहे हैं। अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन महत्वपूर्ण राज्यों जॉर्जिया और पेन्सिलवेनिया में अपने प्रतिद्वंद्वी और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से आगे हो गए हैं और वह चुनाव में करीबी मुकाबले में ऐतिहासिक जीत हासिल करने के बेहद करीब दिखाई दे रहे हैं।

जॉर्जिया में मतगणना के एक और दौर के बाद बाइडेन ने ट्रंप पर बढ़त बना ली। यह लंबे समय से रिपब्लिकन पार्टी का गढ़ रहा है। बाइडेन को अब 1096 वोट की बढ़त है। हालांकि, यहां एक और ट्विस्ट यह है कि जॉर्जिया में वोटों की गिनती अब दोबारा होगी। इस तरह से यहां के परिणाम के लिए अब और लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। इके अलावा, पेन्सिलवेनिया में बाइडेन को ट्रंप पर 5,587 मतों की बढ़त है। बुधवार रात तक इस राज्य में ट्रंप 7,00,00 से अधिक वोटों से आगे चल रहे थे। वहीं, बाइडेन दो अन्य अहम राज्यों एरिजोना और नेवादा में भी मामूली बढ़त बनाए हुए हैं। व्हाइट हाउस पहुंचने के लिए किसी को भी 538 'इलेक्टोरल कॉलेज वोट में से 270 वोट हासिल करना जरूरी है।
 
-डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडेन ने कहा है कि मतगणना के आंकड़े साफ है कि हम लोग इस रेस को जीतने जा रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि हर गुजरते घंटे के साथ ये साफ होता जा रहा है कि रिकॉर्ड संख्या में अमेरिकियों ने जिनमें सभी नस्ल, धर्म, क्षेत्र के लोग शामिल हैं, बदलाव को चुना है। उन्होंने कोरोना और अर्थव्यवस्था और क्लाइमेट चेंज पर एक्शन लेने के लिए हमें जनादेश दिया है।
  
-अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जॉर्जिया में जो बाइडेन ने बढ़त बनाई हुई थी, मगर अब खबर है कि जॉर्जिया में दोबारा वोटों की गिनती की जाएगी। बता दें कि यहां जो बाइडेन रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार और मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से आगे चल रहे थे।

– ऐरिजोना, जॉर्जिया, पेंसिल्वेनिया, नॉर्थ कैरोलिना और नेवादा जैसे पांच राज्यों से व्हाइट हाउस का रास्ता गुजरेगा, यही वजह है कि सबकी नजरें इन राज्यों पर टिकी हैं। 

नवीनतम अनुमानों के अनुसार, बाइडेन को 253 'इलेक्टोरल कॉलेज वोट मिले हैं जबकि ट्रंप को 213 मिले है। लेकिन कुछ अमेरिकी 'मीडिया आउटलेट्स ने बाइडेन को 264 और ट्रंप को 214 वोट दिए हैं। वहीं ट्रंप ने व्हाइट हाउस में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वह चुनावी कदाचार के खिलाफ अदालत जाएंगे। उन्होंने चुनाव में बड़े पैमाने पर धांधली का आरोप लगाया लेकिन वह अपने आरोपों के समर्थन में कोई साक्ष्य पेश नहीं सके। ऐसे में बृहस्पतिवार को अमेरिका के कई समाचार चैनलों ने ट्रंप की प्रेसवार्ता के अपने सीधे प्रसारण को बीच में रोक दिया।

ट्रंप का प्रचार दल पहले ही पेन्सिलवेनिया, मिशिगन, जॉर्जिया और नवादा में मुकदमे दर्ज करा चुका है। उन्होंने विस्कॉन्सिन में भी मतों की दोबारा गिनती किए जाने की मांग की है। बाइडेन के प्रचार दल ने आरोपों से इनकार किया है।

बाइडेन ने डेलावेयर में पत्रकारों से कहा, 'जिस तरह की चीजें हैं, उनसे हम बहुत अच्छा महसूस कर रहे हैं। हमें कोई संदेह नहीं है कि गिनती पूरी होने पर मैं और सीनेटर कमला हैरिस (उप राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार) जीत हासिल करेंगे। ' कमला हैरिस भी इस दौरान बाइडेन के साथ मौजूद थीं। पूर्व उप राष्ट्रपति बाइडेन ने लोगों से मतगणना पूरी होने तक धैर्य बनाए रखने की भी अपील की।

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने दावा किया है कि अगर केवल 'वैध मतों की ही गिनती होती तो वह कांटे की टक्कर वाले राष्ट्रपति चुनाव में आसानी से जीत गए होते। व्हाइट हाउस में बृहस्पतिवार को संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए ट्रंप ने संकेत दिया कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों का फैसला अंतत: उच्चतम न्यायालय में होगा क्योंकि उन्होंने चुनाव में कथित धांधली के खिलाफ बड़े पैमाने पर वाद दाखिल करने की योजना बनाई है। 

इस बीच, ट्रंप के चुनाव अभियान के अधिकारी मैट मॉर्गन ने कहा, 'यह चुनाव अभी समाप्त नहीं हुआ है। जो बाइडेन चार राज्यों के नतीजों के आधार पर खुद को विजेता के तौर पर पेश कर रहे हैं लेकिन अंतिम नतीजे अभी दूर हैं। जॉजिया दोबारा मतगणना की ओर बढ़ रहा है जिसके बारे में हमें पूरा भरोसा है कि राष्ट्रपति ट्रंप बढ़त बनाएंगे।'

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button