मध्य प्रदेशराज्य

स्वच्छ प्राकृतिक ईंधन के उपयोग से होगा पर्यावरण स्वच्छ- खाद्य मंत्री सिंह

भोपाल
देश-प्रदेश ही नहीं दुनिया भर में प्रदूषण की विकराल समस्या से आने वाली पीढ़ी को निजात दिलाने के लिए जरूरी है कि प्रदूषणकारी ईंधन की जगह स्वच्छ प्राकृतिक ईंधन का हम उपयोग करें। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री बिसाहूलाल सिंह भोपाल के बगरोदा औद्योगिक क्षेत्र में थिंक गैस सीएनजी वितरण कंपनी के उदघाटन अवसर पर संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि भोपाल शहर में पाइप लाइन नेटवर्क के माध्यम से गैस की आपूर्ति करने के लिए एलसीएनजी सिटी गैस स्टेशन स्थापित किया गया है।

पाईप लाईन से प्रदाय की जायेगी घरों में गैस

खाद्य मंत्री ने कहा प्रदेश में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस नियामक बोर्ड द्वारा अधिकृत थिंक गैस ने इस दिशा में भोपाल, राजगढ़ और शिवपुरी में गैस का वितरण नेटवर्क प्रारंभ कर दिया है। इससे घरेलू, औद्योगिक, परिवहन और वाणिज्यिक क्षेतों में प्राकृतिक गैस की आपूर्ति के लिए प्रथम चरण में इन जिलों में सीजीडी अवसंरचना प्रारंभ हो चुकी है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा भोपाल शहर में 9 सीएनजी स्टेशन की स्थापना के अलावा 70 कि.मी. पाइप लाइनों का निर्माण भी पूरा किया जा चुका है।

115 स्टेशन पायलेट प्रोजेक्ट के रूप स्थापित

थिंक गैस के संदीप त्रेहान ने बताया कि उपरोक्त जिलो में आगामी 5 से 8 वर्षो में 5 लाख घरेलू, 1000 और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों को प्राकृतिक गैस की आपूर्ति करने के लिए 115 सीएनजी स्टेशन स्थापित करने का लक्ष्य है। इसके अलावा 1500 कि.मी. से अधिक स्टील और एम डी पी ई नेटवर्क बिछाने की योजना बनाई गई है।एक लाख से ज्यादा सीएनजी वाहनों का लक्ष्य है।उन्होंने बताया कि प्राकृतिक गैस का प्रतिशत वर्ष 2025 तक 6 प्रतिशत से बढ़ाकर 15 प्रतिशत तक करने का लक्ष्य है।

इस अवसर पर मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने संस्थान के प्रांगण में पौधा रोपण भी किया। इसके पश्चात उन्होंने सेलो टेप निर्माता कंपनी वरद आर एस जिसे संस्थान द्वारा भोपाल में पाईप लाईन के माध्यम से गैस प्रदाय की जा रही है, का निरीक्षण किया।

इस अवसर पर कलेक्टर भोपाल अविनाश लवानिया, थिंक गैस के वरिष्ठ अधिकारी संदीप त्रेहान,जिला खाद्य अधिकारी एवं एकेव्हीएन के ऋषि गर्ग भी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button