बिज़नेस

स्मार्टफोन बिक्री में 17% की आई तेजी

मुंबई

सितंबर तिमाही में भारतीय स्मार्टफोन बाजार में सालाना आधार पर 17 फीसदी की तेजी दर्ज की गई। इस तिमाही में अमेरिका और चीन, दोनों बाजारों में गिरावट दर्ज की गई है। ग्लोबल रिसर्च फर्म इंटरनैशनल डेटा कॉर्पोरेशन (IDC) की रिपोर्ट के मुताबिक, सितंबर तिमाही में भारत के लिए कुल 54.3 मिलियन स्मार्टफोन शिप की गई। सालाना आधार पर यह 17 फीसदी ज्यादा है।

अक्टूबर सेल की मांग को पूरा करने आई तेजी
जुलाई और अगस्त के महीने में स्मार्टफोन की डिमांड में गिरावट दर्ज की गई थी। दशहरा पर मिड अक्टूबर में फेस्टिव सेल का आयोजन किया गया था। ऐसे में दिवाली और दशहरा सेल से पहले डिमांड पूरी करने के लिए बड़े पैमाने पर स्टॉक किया गया। दशहरा पर फ्लिपकार्ट बिग बिलियन डेज सेल और ऐमजॉन ग्रेट इंडिया फेस्टिवल का भी आयोजन किया गया था।

ई-कॉमर्स कंपनियों का शेयर 48 फीसदी पहुंचा
रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल स्मार्टफोन की डिमांड में ई-कॉमर्स कंपनियों का शेयर काफी ज्यादा रहा है। कुल बिक्री में 48 फीसदी बिक्री ऑनलाइन चैनल के जरिए की गई। ई-रीटेलर्स की बिक्री में सालाना आधार पर 24 फीसदी की तेजी दर्ज की गई। कंज्यूमर्स को ऑनलाइन ऑफर्स ने अच्छा-खासा लुभाया।

ऑफलाइन रीटेल का ग्रोथ 11 फीसदी
ऑफलाइन स्टोर्स का भी ग्रोथ हुआ। सालाना आधार पर इसमें 11 फीसदी की तेजी दर्ज की गई। आईडीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, ऑनलाइन चैनल्स की बिक्री में अभी तेजी आएगी, क्योंकि कंज्यूमर्स को यहां ऑफलाइन रीटेल के मुकाबले ज्यादा बेहतर ऑफर मिल रहे हैं।

प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में 91 फीसदी तेजी
प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में सितंबर तिमाही में सालाना आधार पर 91 फीसदी की तेजी दर्ज की गई। इस सेगमेंट में ऐपल, सैमसंग, वनप्लस जैसे ब्रैंड का दबदबा दिखा। तीसरी तमाही में फीचर फोन की डिमांड में काफी गिरावट आई। सालाना आधार पर इसमें 30 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। सितंबर तिमाही में कुल 25 मिलियन फीचर फोन शिप की गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button