राष्ट्रीय

सुरक्षाबलों ने सात टाप आतंकी कमांडरों की लिस्ट जारी की

श्रीनगर
जम्‍मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों की तरफ से सात टाप कमांडरों की लिस्ट जारी की गई है। सभी जिलों को आदेश दिए गए हैं कि इन आतंकियों की तलाश की जाए क्योंकि ये सभी कश्मीर में आतंकवाद को बढ़ाने के काम में लगे हुए हैं। इसमें लगभग सभी ए प्लस कैटेगरी के आतंकी हैं। लिस्‍ट जारी होने के बाद सुरक्षाबल के जवान पूरी मुस्‍तैदी के साथ इन आतंकियों के खात्‍मे में जुट गए हैं।

कश्मीर से आतंकवाद को खत्म करने के लिए सुरक्षाबलों की तरफ से लगातार प्रयास किए जा रहे है। इसी क्रम में इस साल हिजबुल के दो बड़े कमांडरों रियाय नायकू और डॉक्‍टर सैफल्लाह को मार गिराया गया। उसके बाद अब सुरक्षाबलों की तरफ से सात बड़े कमांडरों की लिस्ट जारी की गई है। इस लिस्ट में सबसे पहले अल बदर के कमांडर जावेद अहमद मटटू का नाम है। वह वर्ष 2010 से कश्मीर में सक्रिय है और कई बड़े हमलों में शामिल रह चुका है। अल बदर में आतंकियों की गिनती बढ़ाने के लिए वह युवाओं को आतंकवाद के रास्ते पर लाने का काम करता है।

दो पाक आतंकी भी लिस्‍ट में
दूसरे नंबर पर लश्कर कमांडर मोहम्मद सलीम पारी उर्फ बिल्ला है। वर्ष 2017 में आतंकवाद में शामिल हुआ था। हिजबुल का मोहम्मद अशरफ खान तथा फारूक अहमद बट, मूहराजूदीन उर्फ उबैद आठ सालों से कश्मीर में सक्रिय है। ये तीनों खूंखार आतंकी हैं। लश्कर का पाकिस्तानी आतंकी एजाज उर्फ अबू हुरेररा और बदर नदीम उर्फ हाफिज भी इस लिस्‍ट में शामिल हैं। यह इन दिनों बारामूला में अपना ठिकाना बनाकर आतंकी हमलों के प्लान बनाने के काम में लगा हुआ है।

इस साल मारे गए 200 आतंकी
पुलिस के आला अधिकारियों का कहना है कि इन सातों कमांडरों के मारे जाने के बाद जम्‍मू कश्‍मीर में आतंकवाद की कमर पूरी तरह से टूट जाएगी। इस साल सुरक्षाबलों ने कश्मीर में 200 आतंकियों को मार गिराया है। इसमे सबसे अधिक हिजबुल के आतंकी मारे गए हैं। इस ग्रुप के 72 आतंकी मारे गए। लश्कर के 59 मारे गए। जैश के 37 आतंकी और बचे हुए अन्य ग्रुपों के आतंकी हैं। इस समय कश्मीर में करीब 205 आतंकी सक्रिय हैं, जिसमें 95 पाकिस्तानी आतंकी हैं। लश्कर के 55 और जैश के 35 आतंकी बचे हुए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button