अंतरराष्ट्रीय

सुप्रीम कोर्ट का ट्रंप की याचिका पर पेंसिलवानिया को आदेश, मेल-इन बैलेट्स को अलग करें

अमेरिका
अमेरिका का राष्ट्रपति कौन होगा? इससे जानने के लिए अमेरिकियों समेत दुनिया भर के लोगों का इंतजार बढ़ता ही जा रहा है. डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडेन को जीत के दरवाजे को पहुंचकर ठिठकना पड़ा है. इस बीच जॉर्जिया में वोटों की गिनती फिर से होगी. इस राज्य में पहले बाइडेन बढ़त बनाए हुए थे. लेकिन यहां अब दोबारा वोटों की गिनती हो रही है.

डाक से आए मतों पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला
अमेरिकी की सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि पेंसिलवानिया में चुनाव के दिन रात 8 बजे के बाद आए वोटों को अलग कर सुरक्षित रखा जाएगा. अगर जरूरत पड़ी तो इन वोटों की अलग से गिनती की जाएगी. डोनाल्ड ट्रंप की पार्टी रिपब्लिकन पार्टी की एक याचिका पर सुनवाई करते हुए अदालत ने कहा कि ऐसे वोटों को अलग रखा जाए. इस मामले में अमेरिकी अदालत ने पेंसिलवानिया के सेक्रेट्री ऑफ स्टेट से शनिवार दोपहर तक जवाब मांगा है. 
बता दें कि ट्रंप की पार्टी का आरोप है कि बड़ी संख्या में मेल इन बैलेट्स निर्धारित समय 8 बजे रात के बाद आए. नियमानुसार तबतक वोटिंग खत्म हो चुकी थी. ट्रंप की मांग है कि इन मतों की गिनती न की जाए. हांलाकि पेंसिलवानिया की एक अदालत ने कहा था कि अगर किसी बैलेट को चुनाव के दिन से पहले भेजा गया है तो अगर वो वोट चुनाव के दिन यानी कि 3 नवंबर के 3 दिन बाद भी मिलता है तो उसकी गिनती की जा सकती है.  

चार राज्यों में बाइडेन, एक में ट्रंप को बढ़त
 अभी तक बाइडेन 264 इलेक्टोरल वोट जीत चुके हैं, जबकि ट्रंप के खाते में 214 वोट हैं. 77 साल के बाइडेन अभी 4 राज्यों में बढ़त बनाए हुए हैं, ये वो राज्य हैं जहां अभी भी मतपत्रों की गिनती चल रही है. ये राज्य हैं एरिजोना, जॉर्जिया, नेवाडा और पेंसिलवानिया. जबकि ट्रंप को नॉर्थ कैरोलिना में बढ़त हासिल है.  

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button