मध्य प्रदेशराज्य

सिवनी में भूकंप से झटकों का सिलसिला, 24 घंटे का अलर्ट, 3.3 तीव्रता

सिवनी
प्रदेश के सिवनी में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। 27 अक्टूबर की सुबह 04 बजकर 10 मिनट पर रिक्टर स्केल पर 3.3 तीव्रता के झटके दर्ज किए गए हैं। तीन से चार बार आए इन झटकों के कारण लोग भयभीत हो गए और घरों के बाहर निकल आए। सिवनी कलेक्टर डॉ फटिंग राहुल हरिदास ने अगले 24 घंटे के लिए लोगों को आगह किया है। अगले 24 घंटे में भूकंप के झटके आने की आशंका है।

सुबह 04 बजकर 10 मिनट पर आए भूकंप से लोगों की नींद उड़ गई है। भूकंप आने के बाद सिवनी के सभी लोग एक साथ डूंडासिवनी थाने के सामने इकठ्ठा होकर प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी कर नाराजगी व्यक्त की है। डूंडासिवनी के साथ शहर के अलग अलग हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

इससे पहले भी कुछ दिन पहले सिवनी में भूकंप से धरती हिल गई थी। सितंबर में भी इस इलाके में भुकंप के झटके महसूस किए गए थे। 27 अक्टूबर की सुबह का झटका इतना तेज था कि रात के 3 बजकर 50 मिनट के आसपास लोगों की नींद उड़ गई और वह घरों से बाहर निकल आए। यह झटका लगातार तीन से चार बार महसूस किया गया।

कलेक्टर सिवनी डॉ फटिंग राहुल हरिदास ने अगले 24 घंटे के लिए लोगों को आगह किया है। अगले 24 घंटे में भूकंप के तेज झटके आने की संभावना है। भारतीय़ मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से अवगत कराया गया है कि भूकंप के झटके रिकॉर्ड होने के अगले 24 घंटे में सौम्य झटका आने की संभावना है। लोगों से अपील किया गया है कि आने वाले 24 घंटे के लिए खास सावधानी बरतें और सतर्क रहें। खास कर कच्चे मकानों में रहने वाले लोगों के लिए यह सूचना बेहद जरूरी है।   

मौसम विभाग के विज्ञानी वेद प्रकाश सिंह द्वारा 3.3 रिक्टर तीव्रता से आए भूकंप के झटके की सूचना जारी की गई। 27 अक्टूबर की सुबह 4 बजकर 10 मिनट पर सिवनी में 21.92 उतरी अक्षांस 79.50 पूर्वी देशांतर के निकट भूकंप दर्ज किया गया है। भूकंप का एपीसेंटर 15 किलोमीटर गहराई में स्थित है। वहीं जिला प्रशासन मौसम विभाग वरिष्ठ वैज्ञानिकों के संपर्क में हैं और नागरिकों की जान माल की सुरक्षा को लेकर विभाग द्वारा बताए गए सभी सावधानी और सतर्कता बरतने का प्रयास किया जा रहा है। जिला प्रशासन द्वारा पुलिस, एसडीआरएफ, होमगार्ड्स और स्थानी. प्रशासन अधिकारियों को सभी व्यव्स्थाएं देते हुए एलर्ट जारी करने का निर्देश दिया गया है।

इससे पहले भी कई बार शहर में इसी तरह भूकंप के झटके आए हैं। अगस्त महीने में भी लोगों ने कई बार झटके महसूस किए। 5 सितंबर को भी दो बार भूकंप के तेज झटके महसूस हुए थे। वहीं 24 अक्टूबर को भी धरती हिल गई थी। शहर के अलग अलग हिस्सों में तीन महीने से लगातार भूकंप की खबरें आ रही है। बार बार आ रहे झटकों से लोग बाग परेशान हो रहे। लोगों का कहना है कि इस तरह के झटकों से उनके घरों को नुकसान पहुंच सकता है। कुछ लोगों का कहना है कि इसके कारण ऊपरी हिस्सों के दीवारों में दरार भी आई है। हालांकि अभी तक झटकों से किसी के जान माल के नुकसान की कोई खबर नहीं आई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button