मध्य प्रदेशराज्य

सायबर अलर्ट पुलिस की अपील लुभावने ऑफर के लालच में न आएं

भोपाल
 इस त्यौहारी सीजन में पुलिस ने मध्य प्रदेश की जनता को अलर्ट (Alert) किया है. उसने सायबर ठगों (Cyber thug) से सावधान रहने की अपील की है. ये ठग त्यौहार के सीजन में तरह तरह के लुभावने ऑफर का लालच देकर ठग सकते हैं.खुद को बैंक मैनेजर बताकर ठगी करने वाले एक ऐसे ही गैंग का पर्दाफाश हुआ है.

मध्य प्रदेश की सायबर क्राइम पुलिस से भोपाल के एक फरियादी आर बी अग्रवाल ने शिकायत की थी कि अज्ञात आरोपी ने खुद को बैंक मैनेजर बता कर उनके साथ धोखाधड़ी की है. आरोपी ने उनका अकाउंट केवाईसी अपडेट करने के नाम पर ओटीपी मांगी और फिर उनके खाते से 43 हजार रुपये निकाल लिए. इस शिकायत की जांच के दौरान पुलिस ने अज्ञात आरोपियों के खिलाफ धारा 419,420  आईपीसी के तहत केस दर्ज किया था. जांच की तो पता चला कि आरोपी बिहार का रहने वाला नरेश यादव है जिसने वहीं से बैठकर ठगी की थी. पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया है.

ऐसे करते थे वारदात
आरोपी का पूरा गैंग है. ये लोग मोबाइल फोन से कॉल करता था और खुद को बैंक मैनेजर बताते हैं. उन्हें विश्वास में लेकर अकाउंट केवाईसी अपडेट के बारे में बता कर यह कहते थे कि यदि अकाउंट केवाईसी नहीं हुआ तो आपका अकाउंट बंद हो जाएगा. लोग घबराकर अपनी सारी जानकारी इस गैंग को दे देते थे. लोगों से डेबिट कार्ड, सीवीवी नंबर और ओटीपी लेकर वो खुद खाते में ट्रांसफर कर लेते थे.

सायबर पुलिस ने जारी किया अलर्ट
सायबर क्राइम एडिशनल एसपी संदेश जैन ने बताया कि त्यौहारी सीजन में इस गैंग की नज़र लोगों की गाढ़ी कमाई पर रहती है. इसलिए ऑनलाइन लोगों के साथ धोखाधड़ी की जाती है. पुलिस ने जनता से अपील की है कि वो किसी भी अनजान आदमी को अपने बैंक अकाउंट या किसी और तरह की जानकारी न दें. ऑनलाइन खरीदी में भी सावधान रहने की जरूरत है.

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close