बिज़नेस

शेयर बाजार: उच्चतम स्तर पर बंद हुआ Sensex, 680 अंकों की लगाई छलांग

नई दिल्ली
शेयर बाजार में तेजी का सिलसिला मंगलवार को लगातार सातवें कारोबारी सत्र में जारी रहा। कोविड-19 के टीके के विकास में फाइजर की सफलता की खबरों के साथ वैश्विक बाजारों में तेजी के बीच सेंसेक्स 680 अंक की एक और लंबी छलांग लगा गया।

बीएसई का सेंसेक्स दिन में सर्वकालिक उच्चस्तर 43,316.44 अंक को छूने के बाद अंत में 680.22 अंक या 1.60 प्रतिशत की बढ़त के साथ 43,277.65 अंक पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 12,643.90 अंक के अपने सर्वकालिक उच्चस्तर को छूने के बाद अंत में 170.05 अंक या 1.36 प्रतिशत की बढ़त के साथ 12,631.10 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स में बजाज फाइनेंस सबसे अधिक करीब नौ प्रतिशत चढ़ गया। इंडसइंड बैंक, एलएंडटी, बजाज फिनसर्व, एचडीएफसी, एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, ओएनजीसी और एक्सिस बैंक के शेयर भी लाभ में रहे। वहीं दूसरी ओर टेक महिंद्रा, एचसीएल टेक, इन्फोसिस, नेस्ले इंडिया, सनफार्मा और टीसीएस के शेयर नुकसान में रहे।
 
रिलायंस सिक्योरिटीज के संस्थागत कारोबार प्रमुख अर्जुन यश महाजन ने कहा कि बायोनटेक और फाइजर की कोविड-19 टीके के सफल चरण तीन परीक्षण की घोषणा के बाद निवेशकों का भरोसा कायम हुआ है। उन्होंने कहा कि बिहार विधानसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की हैरान करने वाली बढ़त से भी बाजार को समर्थन मिला। अन्य एशियाई बाजारों में हांगकांग, सियोल और तोक्यो में लाभ रहा, जबकि शंघाई में गिरावट आई। शुरुआती कारोबार में यूरोपीय बाजार लाभ में थे।

शेयर बाजारों के अस्थायी आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों ने सोमवार को शुद्ध रूप से 4,548.39 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट कच्चा तेल 1.42 प्रतिशत की बढ़त के साथ 43 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button