अंतरराष्ट्रीय

लियोन शहर में शनिवार को एक पादरी पर हमला, गोली मारने के बाद हमलावर मौके से फरार, फ्रांस में नहीं थम रहे हमले 

 
फ्रांस
 
फ्रांस के लियोन शहर में शनिवार को एक पादरी पर हमला हुआ. पादरी को गोली मारने के बाद हमलावर मौके से फरार हो गया. पुलिस उसकी तलाश में जुट गई है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, पादरी पर शाम 4 बजे के करीब दो बार फायरिंग हुई. हमला उस वक्त हुआ जब वो चर्च को बंद कर रहे थे. घायल पादरी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उनका इलाज चल रहा है. इससे पहले इस हफ्ते की शुरुआत में फ्रांसीसी शहर नीस के एक चर्च में एक महिला समेत तीन लोगों की हत्या कर दी गई थी. हमलावरों ने महिला का गला काट दिया था. हमला तब हुआ जब चर्च में अच्छी खास संख्या में लोग प्रार्थना के लिए जुटे थे. फ्रांस में पैंगबर मोहम्मद के कार्टून को लेकर छिड़ी बहस के बीच ही ये हमला हुआ.  
 
इससे पहले पेरिस के उपनगरीय इलाके में एक शिक्षक की हत्या कर दी गई थी. शिक्षक की हत्या पैगंबर मोहम्मद का कार्टून द‍िखाने पर की गई थी. इस घटना के बाद फ्रांस के राष्‍ट्रपति इम्मैन्युअल मैक्रों ने अभिव्‍यक्ति की आजादी के अध‍िकार का जमकर समर्थन किया था. 

इस टिप्पणी के बाद राष्‍ट्रपति इम्मैन्युअल मैक्रों का जमकर विरोध किया जा रहा है. भारत में भी कई जगह फ्रांसीसी राष्ट्रपति के खिलाफ प्रदर्शन हुआ. इन सबके बीच पीएम मोदी ने नीस के चर्च में हुए हमले की निंदा की. पीएम मोदी ने फ्रांस में कार्टून विवाद पर भी बयान दिया. उन्होंने कहा कि आज के माहौल में दुनिया के सभी देशों को, सभी सरकारों को, सभी पंथों को, आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होने की बहुत ज्यादा जरूरत है. शांति-भाईचारा और परस्पर आदर का भाव ही मानवता की सच्ची पहचान है. आतंकवाद-हिंसा से कभी भी, किसी का कल्याण नहीं हो सकता.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button