बिज़नेस

रिलायंस इंडस्ट्रीज करेगी बिल गेट्स के वेंचर में निवेश 

नई दिल्ली 
रिलायंस इंडस्ट्रीज दुनिया के दिग्गज कारोबारी बिल गेट्स के क्लीन एनर्जी के उद्यम ब्रेकथ्रू एनर्जी वेंचर्स (BEV) में 5 करोड़ डॉलर करीब 375 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. इस कदम से रिलायंस के मुखिया मुकेश अंबानी बिल गेट्स, जेफ बेजोस, माइकल ब्लूमबर्ग, जैक मा, मासायोशी सोन जैसे दिग्गज निवेशकों की कतार में आ गये हैं. इन सभी निवेशकों ने बिल गेट्स के क्लीन एनर्जी के उद्यम ब्रेकथ्रू एनर्जी वेंचर्स (BEV) में निवेश किया है. इस तरह फंड में रिलायंस करीब 5.75 फीसदी का योगदान करेगी. यह निवेश कई टुकड़ों में अगले 8 से 10 साल में किया जाएगा. 

क्या कहा रिलायंस ने 
रिलायंस इंडस्ट्रीज ने गुरुवार को स्टॉक एक्सचेंजों को बताया है, 'कंपनी ने ब्रेकथ्रू एनर्जी वेंचर सेंकड, एलपी (BEV) में 50 मिलियन डॉलर के पूंजीगत योगदान के लिए एक एग्रीमेंट किया है. यह एक लिमिटेड पार्टनरशिप फर्म है जिसका गठन अमेरिका के डेलवेयर स्टेट के कानून के तहत किया गया है.' 

क्या है गेट्स का ग्रीन एनर्जी वेंचर 
बिल गेट्स का ग्रीन एनर्जी वेंचर BEV महत्वपूर्ण एनर्जी और कृषि टेक्नोलॉजी के विकास के लिए निवेश कर जलवायु संकट का समाधान तलाश करता है. निवेशकों से फंड जुटाकर बीईवी उसे स्वच्छ ऊर्जा के समाधानों में लगाता है. इस फंड का उद्देश्य नेट जीरो इमिशन यानी बिल्कुल उत्सर्जन न करने वाली कंपनियों में निवेश करना है.  रिलायंस ने कहा कि इन सभी प्रयासों का भारत पर भी गहरा असर पड़ने वाला है और इससे समूची मानवता की भलाई होगी. यही नहीं, इससे अच्छा रिटर्न भी हासिल होगा. इस निवेश को अभी ​भारतीय रिजर्व बैंक से मंजूरी लेनी होगी. 

गौरतलब है कि वैसे तो रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कई विदेशी कंपनियों में निवेश किया है या उसे खरीदा है, लेकिन यह निवेश इस लिहाज से महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसमें एक सामाजिक सरोकार जुड़ा हुआ है. बिल गेट्स का यह वेंचर दुनिया में स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देने और जलवायु को बेतहर बनाने के प्रयास में लगा हुआ है. 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button