अंतरराष्ट्रीय

 रियाद पर बैलिस्टिक मिसाइल से हमला, अमेरिका ने जारी किया अलर्ट 

रियाद
खाड़ी देशों में एक बार फिर से अशांति की आग लग गई है। पिछले कुछ सालों से खाड़ी देशों में शांति का माहौल बनने लगा था मगर फिर से खाड़ी देशों में मिसाइलों के धमाके और बम बारूद ने आग लगानी शुरू कर दी है। सऊदी अरब ने दावा किया है कि उसकी राजधानी रियाद पर बैलिस्टिक मिसाइल से हमला किया गया है, हालांकि उसने बीच रास्ते में ही मिसाइल को नष्ट कर दिया, लेकिन स्थानीय मीडिया का कहना है कि मिसाइल अटैक में सऊदी अरब को नुकसान पहुंचा है। प्रतीकात्मक तस्वीर सऊदी की राजधानी पर मिसाइल हमला सऊदी अरब ने कहा है कि देर रात राजधानी रियाद को बैलिस्टिक मिसाइल से धमाके कर दहलाने की कोशिश की गई मगर उसने मिसाइल को पहले ही इंटरसेप्ट कर उसे ध्वस्त कर दिया। 

सऊदी अरब गठबंधन मिलिट्री ने अपने आधिकारिक बयान में कहा है कि बैलिस्टिक मिसाइल से हमला यमन के हूती विद्रोहियों ने किया है। सऊदी अरब गठबंधन संयुक्त सेना के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल तुर्की अल मल्की ने अपने बयान में कहा है कि 'हूती विद्रोहियों ने सऊदी अरब की राजधानी रियाद को निशाना बनाकर बैलिस्टिक मिसाइल से हमला किया था वहीं तीन ड्रोन अटैक भी सऊदी अरब के शहर जिजान को निशाना बनाकर किए गये थे वहीं चौथा हमला सऊदी अरब के साउथवेस्टर्न शहर खमिश मस्कट को निशाना बनाकर किया गया था। लेकिन इन हमलों में सऊदी अरब को नुकसान नहीं हुआ है।' सऊदी अरब गठबंधन सेना हालांकि किसी नुकसान की बात से इनकार कर रही है मगर सऊदी अरब स्थानीय मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि मिसाइल हमले में कुछ घरों को नुकसान पहुंचा है।

 हालांकि, सऊदी अरब ने हूती विद्रोहियों को इस हमले के पीछे जिम्मेदार बताया है मगर अभी तक हूती विद्रोहियों की तरफ से हमले को लेकर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है। प्रिंस सलमान को निशाना बनाकर हमला? सऊदी अरब की राजधानी रियाद समेत चार शहरों को निशाना बनाकर हमला किया गया है। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, ये हमला उस वक्त किया गया है जब सऊदी अरब की राजधानी रियाद में फॉर्मूला ई चैंपियनशिप का आयोजन कर रहा है जिसमें सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने शिरकत की थी। मिसाइल हमले के बाद सऊदी अरब के स्थानीय टीवी चैनल ने मिसाइल ब्लास्ट का वीडियो फुटेज जारी किया है जिसमें देखा जा रहा है कि रात के वक्त सऊदी अरब की राजधानी रियाद के आसमान में जोर से धमाके हो रहे हैं। बैलिस्टिक मिसाइल हमले का ये वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button