खेल

राजस्थान ने पंजाब को 7 विकेट से हराकर बरकरार रखी प्लेऑफ की उम्मीद

अबु धाबी
पूर्व चैंपियन राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल-13 के 50वें मुकाबले में शुक्रवार को किंग्स इलेवन पंजाब को 7 विकेट से हरा दिया। फिलहाल दोनों टीमों के 12-12 अंक हो गए हैं और प्लेऑफ की दौड़ में बरकरार हैं। पंजाब ने क्रिस गेल (99) की तूफानी पारी की बदौलत 4 विकेट पर 185 रन बनाए लेकिन राजस्थान की टीम ने इसे भी बौना साबित कर दिया और 17.3 ओवर में 3 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

5वें नंबर पर पहुंचे रॉयल्स
पंजाब टीम को 13 मैचों में 7वीं हार मिली और टीम 12 अंकों के साथ IPL 2020 पॉइंट्स टेबल में चौथे स्थान पर बरकरार है। राजस्थान की टीम ने इतने ही मैचों में छठी जीत दर्ज की और उसके भी 12 अंक हो गए हैं लेकिन नेट रन रेट के मामले में वह रॉयल्स से पीछे और 5वें नंबर पर पहुंच गई।

स्टोक्स-उथप्पा ने दी तेज शुरुआत
राजस्थान को बेन स्टोक्स और रॉबिन उथप्पा ने मजबूत शुरुआत दी और दोनों ने 5.2 ओवर में ही 60 रन बना डाले। राजस्थान की फिफ्टी 4.2 ओवर में पूरी हुई, जब बेन स्टोक्स ने मोहम्मद शमी की गेंद को एक्स्ट्रा कवर और मिड ऑफ के बीच गैप में खेला और बेहतरीन चौका लगाया। स्टोक्स ने मात्र 24 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन उन्हें क्रिस जॉर्डन ने 50 के निजी स्कोर पर ही शिकार बनाया। स्टोक्स ने 26 गेंदों की अपनी पारी में 6 चौके और 3 छक्के लगाए।

फिफ्टी से चूके संजू
रॉबिन उथप्पा (30) दूसरे विकेट के तौर पर आउट हुए और उन्हें मुरुगन अश्विन ने निकोलस पूरन के हाथों कैच करा दियया। उथप्पा ने 23 गेंदो पर 1 चौका, 2 छक्के जड़े। फिर संजू सैमसन अपने आईपीएल करियर के 14वें और सीजन के चौथे अर्धशतक से चूक गए। सैमसन 48 के निजी स्कोर पर रन आउट हो गए। उन्होंने 25 गेंदों पर 4 चौके और 3 छक्के लगाए।

स्मिथ और बटलर की पार्टनरशिप
फिर कैप्टन स्टीव स्मिथ और जोस बटलर ने तेज तर्रार अंदाज में खेलते हुए टीम को 17.3 ओवर में ही जीत दिला दी। हालांकि जीत क्रिस जॉर्डन की वाइड बॉल से मिली। स्मिथ ने 20 गेंदो पर 5 चौकों की मदद से नाबाद 31 और बटलर ने 11 गेंदों पर 1 चौके, 2 छक्के लगाते हुए नाबाद 22 रन बनाए। दोनों ने नाबाद 41 रन जोड़े।

पंजाब ने रॉयल्स को दिया 186 रन का टारगेट
आक्रामक बल्लेबाज क्रिस गेल एक रन से शतक से चूक गए लेकिन उनकी और कप्तान लोकेश राहुल की शतकीय साझेदारी से किंग्स इलेवन पंजाब ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ चार विकेट पर 185 रन बनाए। गेल ने दो जीवनदान का फायदा उठाते हुए 63 गेंद में आठ छक्कों और छह चौकों से 99 रन की पारी खेली। उनके अलावा राहुल ने 46 रन बनाए। निकोलस पूरन ने 10 गेंद में 22 रन की उपयोगी पारी खेली। जोफ्रा आर्चर और बेन स्टोक्स ने रॉयल्स की ओर से क्रमश: 26 और 32 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए।

आर्चर ने पहले ही ओवर में झटका विकेट
रॉयल्स के कप्तान स्टीव स्मिथ ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद जोफ्रा आर्चर ने पहले ओवर में ही मंदीप सिंह (00) को बेन स्टोक्स के हाथों कैच करा दिया। आर्चर ने अपनी टीम को शानदार शुरुआत दिलाई लेकिन गेल और राहुल ने कमाल की साझेदारी की।

गेल और राहुल की शतकीय साझेदारी
पहला विकेट जल्दी गिरने के बाद धुरंधर क्रिस गेल ने पेसर वरुण आरोन पर चौका और फिर उनके अगले ओवर में छक्का जड़ा। वह हालांकि अगली गेंद पर भाग्यशाली रहे जब गेंद को हवा में लहरा गए लेकिन बाउंड्री पर रियान पराग कैच लपकने में नाकाम रहे। गेल ने कार्तिक त्यागी का स्वागत लगातार दो चौकों और एक छक्के के साथ किया। राहुल ने भी धीमी शुरुआत के बाद आरोन पर छक्का और चौका जड़ा। टीम ने पावर प्ले में एक विकेट पर 53 और 10 ओवर में 81 रन का स्कोर बना दिया। गेल और राहुल ने दूसरे विकेट के लिए 120 रन की साझेदारी की।

शतक से मात्र एक रन से चूके गेल, T20 में 1000 सिक्स पूरे
पंजाब के बल्लेबाजों ने बीच के ओवरों में भी रन गति को बरकरार रखा। गेल ने लेग स्पिनर श्रेयस गोपाल जबकि राहुल ने त्यागी पर छक्का जड़ा। स्मिथ ने लगातार गेंदबाजी में बदलाव किया लेकिन सफलता नहीं मिली। गेल ने राहुल तेवतिया पर छक्के के साथ 33 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। गेल हालांकि इसी ओवर में गेंद को हवा में लहरा गए लेकिन तेवतिया अपनी गेंद पर मुश्किल कैच लपकने में नाकाम रहे। गेल ने तेवतिया पर एक और छक्के के साथ 13वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। गेल त्यागी के अगले ओवर में अपने सातवें छक्के के साथ टी20 क्रिकेट में 1000 छक्के जड़ने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने। गेल ने पारी के अंतिम ओवर में आर्चर पर भी छक्का जड़ा लेकिन चौथी गेंद पर बोल्ड हो गए।

राहुल, पूरन का भी योगदान
कैप्टन राहुल ने 46 रन जबकि पूरन ने 22 रन का योगदान दिया। स्टोक्स की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में तेवतिया को कैच देकर राहुल पविलियन लौटे। उन्होंने 41 गेंद की अपनी पारी के दौरान तीन चौके और दो छक्के लगाए। पूरन ने आरोन पर दो छक्कों के साथ अपनी पारी का आगाज किया। गेल ने 18वें ओवर में स्टोक्स पर चौका और छक्का जड़ा लेकिन इसी ओवर में पूरन का बाउंड्री पर तेवतिया ने कैच लपका। पूरन ने 10 गेंदों में 3 छक्के जड़े।

महंगे साबित हुए त्यागी और आरोन
युवा तेज गेंदबाज कार्तिक त्यागी और वरुण आरोन काफी महंगे साबित हुए। दोनों ने चार ओवर में 47-47 रन लुटाए। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button