छत्तीसगढ़राज्य

राजनांदगांव की रचना पाटिल होंगी मुंगेर की नई कलेक्टर

राजनांदगांव
केंद्रीय चुनाव आयोग ने दुर्गा पूजा के दौरान उत्पन्न हुए हिंसा के बीच 2020 बैच की आईएएस राजनांदगांव की रहने वली रचना पाटिल को मुंगेर जिले की कमान सौंपते हुए नया कलेक्टर नियुक्त किया है। आज उन्होंने कड़ी हिंसा के बीच अपना पदभार ग्रहण किया। पदभार सम्हालत हुए पाटिल ने कहा कि कानून व्यवस्था को बेहतर बनाने के साथ लोगों से संवाद किया जा रहा है, कहीं कोई भ्रम की स्थिति निर्मित होने के कारण हिंसक घटनाएं हुई है उसे जल्द ही काबू पाया जा सकें।

दुर्गा पूजा के दौरान बिहार के मुंगेर में हुए हिंसक उपद्रव के चलते पुलिस ने फायरिंग कर दी और इसमें पुलिस की गोली से एक व्यक्ति की मौत होने से विवाद और खड़ा हो गया और बाद में पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। पुलिस के लाठी से कई लोग जख्मी भी हो गए और उपद्रवकारियों ने मुंगेर के तीन थानों को आग के हवाले भी कर दिया। प्रशासन और पुलिस पर भीड़ को नियंत्रित नहीं करने के कारण चुनाव आयोग के निर्देश पर कलेक्टर और एसपी को तत्काल प्रभाव से हटा दिया गया। राजनांदगांव की भरकापारा की रहने वाली 2020 बैच की आईएएस रचना पाटिल को हिंसा को कम करने के लिए मुंगेर जिले का नया कलेक्टर नियुक्ति किया है। आज उन्होंने कड़ी हिंसा के बीच अपना पदभार ग्रहण किया। इस दौरान पाटिल ने मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि चुनाव आयोग के निर्देश पर कलेक्टर की जिम्मेदारी मिली है और कानून व्यवस्था को बेहतर बनाने के साथ ही लोगों से संवाद किया जा रहा है। जो कहीं कोई भ्रम की स्थिति निर्मित होने के कारण हिंसक घटनाएं हुई है उसे काबू पाने के लिए पुलिस और जिला प्रशासन मिलकर काम कर रहे हैं। उम्मीद है कि जल्द ही लोगों को समझा लिया जाएगा और इस हिंसक घटना पर काबू पा लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि डीएम के रूप में वह सभी मोर्चे पर सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए काम कर रही है ताकि निर्मित हिंसक स्थिति को नियंत्रित किया जा सकें।

उल्लेखनीय है कि रचना उस समय भी सुर्खियों में आई जब उन्होंने अपने एक जूनियर आईपीएस 2011 बैच के कुमार गौतम से वैवाहिक बंधन में बंधी। गौतम का मूल कैडर पश्चिम बंगाल है और वह बिहार के भागलपुर के ही रहने वाले है। रचना ने अपने आईएएस कैरियर शुरूआत वैशाली जिले में कलेक्टर के रूप में की। वह प्रशासनिक महकमे में सीधे और सटीक बातों को करने के लिए जानी जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close