उत्तर प्रदेशराज्य

यूपी: योगी का दबदबा बरकरार, गुजरात में 8 में से 1 ही सीट बचा पाएगी कांग्रेस

नई दिल्ली
बिहार विधानसभा चुनावों के साथ-साथ कुछ राज्यों की खाली पड़ी विधानसभा सीटों के लिए भी उपचुनाव हुए थे. बता दें कि उत्तर प्रदेश की 7 सीटों और गुजरात की 8 सीटों पर उपचुनाव हुए. इन उपचुनावों का परिणाम भी 10 नवंबर को सामने आएगा. लेकिन इंडिया टुडे-एक्सिस-माय-इंडिया ने उन सीटों पर भी लोगों का मिजाज जानने के लिए एग्जिट पोल किया था. एग्जिट पोल के परिणामों के मुताबिक यूपी के चुनावी सेमीफाइनल में बीजेपी बाजी मारती नजर आ रही है. यानी कि सीएम योगी आदित्यनाथ अपना दबदबा कायम रखने में कामयाब रहे. एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक यूपी की 7 विधानसभा सीटों में से बीजेपी को 5-6 सीटों पर जीत हासिल हो सकती है. वहीं दूसरी ओर समाजवादी पार्टी को 1 से दो विधानसभा सीट पर जीत हासिल कर सकती है. अगर वोट शेयर की बात करें तो एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक यूपी में बीजेपी को 37 प्रतिशत वोट हासिल हुए हैं. जबकि राज्य की दूसरी सबसे बड़ी पार्टी समाजवादी पार्टी (एसपी) को 27 फीसदी वोट मिले हैं.

गुजरात में बीजेपी का जलवा कायम, कांग्रेस को नुकसान
इंडिया टुडे-एक्सिस-माय-इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक गुजरात की 8 सीटों पर हुए उपचुनाव में बीजेपी को 6 से 7 सीटें हासिल हो सकती हैं. वहीं कांग्रेस को 0-1 सीट हासिल हो सकती है. यह कांग्रेस के लिए एक झटके से कम नहीं है क्योंकि यह सीटें कांग्रेस विधायकों के इस्तीफा देने की वजह से ही खाली हुई थीं. वोट शेयर की बात करें तो उपचुनावों में बीजेपी को 49 फीसदी वोट हासिल हुए हैं. एग्जिट पोल बताते हैं कि कांग्रेस ने उपचुनाव में कड़ी मेहनत की थी लेकिन जनता ने सत्तारूढ़ दल को ही प्राथमिकता दी. कांग्रेस को उपचुनावों में सिर्फ 40 प्रतिशत वोट ही मिले हैं.

यूपी और गुजरात में इन सीटों पर हुए थे उपचुनाव
उत्तर प्रदेश की जिन 7 विधानसभा सीटों पर चुनाव हुए उनमें फिरोजाबाद की टूंडला, अमरोहा की नौगांवा, कानपुर नगर की घाटमपुर, उन्नाव की बांगरमऊ, जौनपुर की मल्हनी और देवरिया सदर के साथ-साथ बुलंदशहर सीट शामिल है. वहीं गुजरात में अबडासा, मोरबी, कपराडा, धारी, करजण, लिमंडी, गढडा और डांग विधानसभा सीट पर उपचुनाव हुए थे.
 

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close