Home उत्तरप्रदेश यूपी की इकोनॉमी वन ट्रिलियन डॉलर होगी 5 साल में, इन क्षेत्रों...

यूपी की इकोनॉमी वन ट्रिलियन डॉलर होगी 5 साल में, इन क्षेत्रों में बदलेगी सूरत; स्‍वतंत्रता दिवस पर CM योगी की 10 बड़ी बातें

53
0

लखनऊ
देश के स्‍वतंत्रता दिवस की 75 वीं वर्षगांठ पर सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने लखनऊ विधानभवन में तिरंगा फहराया। इस मौके पर डिप्‍टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक भी मौजूद थे। सीएम ने समारोह में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, वीर सैनिकों और पद्म पुरस्कार पाने वाली विभूतियों को सम्मानित भी किया। उन्‍होंने कहा कि अगले 5 साल में देश की अर्थव्‍यवस्‍था वन ट्रिलियन डॉलर की होगी।

सीएम ने कहा कि सरकार यूपी की अर्थव्‍यवस्‍था को चार गुना करने पर काम कर रही है। अर्थव्‍यवस्‍था का आधार कृषि है। पिछले 5 साल में अन्‍नदाता किसानों के लिए कई योजनाएं चली हैं। सीएम ने कहा कि यूपी में अनन्‍त सम्‍भावनाएं छिपी हैं। आइए जानते हैं स्‍वतंत्रता दिवस पर सीएम योगी के भाषण की 10 बड़ी बातें-

1-सीएम योगी ने कहा कि एक तरफ जहां प्रदेश को पारदर्शी और जवाबदेह शासन व्‍यवस्‍था मिली है वहीं सरकार ईमानदार और संवेदनशील प्रशासन उपलब्ध कराने के लिए भी प्रतिबद्ध हैं। पिछले पांच साल में यूपी में विकास और सुशासन की नींव तैयार की गई है। अगले 5 साल में प्रदेश में प्रगति और समृद्धि की भव्य इमारत आकार लेगी। नए भारत का नया उत्तर प्रदेश सबके सामने होगा। आज उत्तर प्रदेश, देश व दुनिया में निवेश के ड्रीम डेस्टिनेशन के रूप में उभरा है। 'ईज ऑफ डूइंग बिजनेस' रैंकिंग में प्रदेश अग्रणी राज्यों में है। 2015-16 में यह 14वें स्थान पर था आज दूसरे स्थान पर है।

2-प्रदेशवासियों को स्‍वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि देश आजादी के 75 वर्षों का साक्षी बन रहा। इन वर्षों में देश ने लंबी यात्रा तय की है। अब देश को अमृत काल की नई कार्ययोजना के साथ आगे बढऩे का अवसर मिला है।

3-सीएम योगी ने देश की आजादी के लिए प्राण न्‍यौच्‍छावर करने वाले वीर सेनानियों को नमन किया। उन्‍होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के प्रति अपनी श्रद्धांजलि व्‍यक्‍त की। उन्‍होंने कहा कि सर्वस्‍व बलिदान देकर भारत को सुरक्षा की गारंटी देने वाले सेनानियों, सैनिकों को देश हमेशा विनम्र श्रद्धांजलि देता रहेगा।

4-सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अमृत महोत्सव में आम लोगों को जोड़कर इसे राष्ट्रीय उत्सव बना दिया है। इस बार हमने पूरे देश मे मौन मार्च निकालकर विभाजन की त्रासदी को भी याद किया। ये सभी कार्यक्रम हमें अतीत की विरासत से जोड़ते हैं। सीएम योगी ने कहा कि मैं प्रदेश की विभूतियों का सम्मान और उनके दीर्घ जीवन की कामना करता हूं।

5-स्‍वतंत्रता दिवस पर खुशगवार मौसम का सीएम योगी आदित्यनाथ ने अभिवादन किया। उन्‍होंने कहा कि आज का मौसम भी प्रकृति के आशीर्वाद की गवाही दे रहा है।

6-कोरोना से निपटने में सरकार की उपलब्धियों का उल्‍लेख करते हुए सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि हमने सदी की सबसे बड़ी महामारी का सामना किया है। कोरोना काल में जनता ने आत्म अनुशासन का परिचय दिया। टीम भावना से काम का परिणाम सबके सामने है। उत्‍तर प्रदेश कोरोना संकट के समय सबसे अधिक टेस्ट करने और वैक्‍सीनेशन के साथा सबसे ज्यादा खाद्यान्न उपलब्ध कराने वाला राज्य बना।

7-इस साल हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी की दोबारा जीत का खासतौर पर उल्‍लेख करते हुए सीएम योगी ने कहा कि 37 साल में पहली बार कोई सरकार रिपीट हुई है। यह भी पहली बार हुआ है कि कोई मुख्यमंत्री लगातार पांच साल काम करके फिर जनता की सेवा के लिए खड़ा है।

8-सीएम योगी ने कहा कि सेवा, सुरक्षा, तथा सुशासन हमारी प्राथमिकता है। यूपी सरकार ने पिछले 5 साल में प्रदेश में 2.61 करोड़ शौचालय, 43 लाख आवास देने के साथ ही साथ घरों तक बिजली पहुंचाई है। 15 करोड़ परिवारों को निशुल्क खाद्यान्न मुहैया कराया गया है। 1.70 करोड़ परिवारों को फ्री गैस कनेक्शन दिए गए हैं।

9-सीएम योगी ने कहा कि आज यूपी निवेश के ड्रीम डेस्टिनेशन के रूप में सामने आ रहा है। प्रदेश की जीडीपी को दोगुना करने में सफलता मिली है। इन्वेस्टर्स समिट से यूपी में 4 लाख करोड़ का निवेश लाने में सफलता मिली है। इसके साथ ही ओडिओपी से भी निर्यात 88 हजार करोड़ से बढ़कर 1.56 लाख करोड़ हो गया है। आज यूपी डाटा सेंटर के रूप में विकसित हो रहा है। 2023 की जनवरी या फरवरी में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में हम दस लाख करोड़ के निवेश के लक्ष्य को लेकर चल रहे हैं।

10-सीएम योगी ने कहा कि यूपी में हर परिवार के एक व्यक्ति को नौकरी देने की योजना पर सरकार काम कर रही है। यूपी अब एक्सप्रेस-वे प्रदेश के रूप में जाना जा रहा है। यूपी के 5 शहर मेट्रो से जुड़े हैं। 6 पर काम चल रहा है। जल्‍द ही 5 नए एयरपोर्ट शुरू होने वाले हैं। यूपी 5 अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे वाला राज्य होगा। सीएम योगी ने कहा कि 1.21 लाख गांवों तक सरकार ने बिजली पहुचाई है। अब यूपी में बिजली वितरण में जिलों के बीच किसी किस्‍म का भेदभाव नहीं किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here