मध्य प्रदेशराज्य

मॉक पोल, टेंडर वोट, टेस्ट वोट से सीलिंग-पैकिंग तक की आॅनलाईन जानकारी

भोपाल
प्रदेश के 28 विधानसभा क्षेत्रों में हो रहे उपचुनावों में चुनाव कराने की जिम्मेदारी निभा रहे मतदान कर्मिये के लिए अच्छी खबर है। यदि किसी कारणवश वे चुनाव प्रशिक्षण के दौरान पूरे समय मौजूद नहीं रहे हो या किसी विषय को अच्छे से नहीं समझ पाए हो तो भी वे इन कामों को बखूबी अंजाम दे सकेंगे। इसके लिए इंदौर कलेक्टर मनीष सिंह ने बारह विषयों पर आधारित वीडियो फिल्मे तैयार कराई है और इन्हें क्यूआर कोड शीट के जरिए स्कैन कर कोई भी कहीं से भी बैठे-बैठे इन विषयों का वीडियो फिल्म के जरिए आॅनलाईन प्रशिक्षण ले सकता है। प्रदेश के सभी 28 विधानसभा क्षेत्रों में उप चुनाव के लिये व्यापक स्तर पर तैयारियां की जा रही है।

उप चुनाव के लिये गठित मतदान दलों के प्रशिक्षण का दूसरा चरण पूरा हो गया है।  इसके बावजूद भी अगर किसी मतदान कर्मी को मतदान प्रक्रिया के संबंध मे किसी भी तरह की जिज्ञासा हो तो उसके समाधान के लिए अथवा  वह उस विषय का प्रशिक्षण फिर से लेना चाहता है तो उनकी सुविधा के लिये कलेक्टर  मनीष सिंह की पहल पर 12 विषयों पर आधारित वीडियो फिल्म तैयार की गई है। इन फिल्मों को सुविधाजनक रुप से अपलोड के लिये मतदान कर्मियों को क्यूआर कोड की शीट उपलब्ध कराई गई है।

जिन प्रक्रियाओं के वीडियो उपलब्ध है उसमें  मतदान केन्द्र स्थापित किए जाने से लेकर मॉक-पोल, मॉक-पोल के बाद  ईवीएम को तैयार किया जाना, टेस्ट वोट, टेण्डर वोट, पीठासीन अधिकारी की डायरी, मतपत्र-लेखा एवं मतदान प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्चात उपयोग में लाये जाने वाले लिफाफों की सीलिंग पेकिंग तक की प्रकिया के 12 वीडियो शामिल किये गये हैं। मतदान कर्मियों एवं मतदाता दोनों की सुविधा के लिये ये वीडियोज अपलोड किये गये हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button