राष्ट्रीय

मुंबई में भारी बारिश, अब तक 10 की मौत, गुजरात की ओर मुड़ा चक्रवाती तूफान

मुंबई
चक्रवाती तूफान Tauktae शक्तिशाली हो गया है, गोवा, केरल और कर्नाटक में भारी तबाही मचाने के बाद अब ये गुजरात की ओर बढ़ रहा है। अनुमान है कि ताउते गुजरात के तट पर 185 kmph की रफ्तार से दस्तक देगा और इस कारण लाखों लोगों को तटीय इलाके से दूसरी जगहों पर शिफ्ट किया गया है। मालूम हो कि इस तूफान के कारण अभी तक 10 लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें से कर्नाटक में 6, केरल और गोवा में 2-2 लोगों ने भारी बारिश के कारण दम तोड़ा है। तेज बरसात और हवा के कारण सड़कों पर कई जगहों पर पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए हैं और बहुत सारे घरों को नुकसान पहुंचा है। 

भारी बारिश और तेज हवाएं चलने की आशं भारतीय मौसम विभाग ने अपने ताजा अपडेट में कहा है कि Tauktae आज शाम तक ये गुजरात के तट से टकराएगा और इस दौरान भारी बारिश और तेज हवाएं चलने की आशंका है। राज्य में सुरक्षा के पूरे इंतजाम है।  IMD ने जारी किया Alert राज्य में NDRF की 24 टीमें तैनात राज्य में NDRF की 24 टीमें तैनात की गई हैं और सीएम रूपाणी ने इस बारे में एक बैठक भी की थी और उसके बाद उन्होंने राज्य के नागरिकों से 17-18 मई को अपने घरों से बाहर न निकलने का अपील की है। बता दें कि गुजरात के 8 जिलों में भारी बारिश की अलर्ट जारी है तो वहीं इस वक्त मुंबई समेत महाराष्ट्र के कई जिलों में भारी बारिश हो रही है और तेज हवाएं चल रही हैं। स

मुद्र में लंबी-लंबी लहरें उठ रही हैं समुद्र में लंबी-लंबी लहरें उठ रही हैं। Cyclone Tauktae के मद्देनजर 17 मई और 18 मई को पूरे गुजरात में और मुंबई में आज के लिए वैक्सीनेशन प्रोग्राम को टाल दिया गया है। पश्चिमी मुंबई में NDRF की 3 टीम और फायर ब्रिगेड की 6 टीमें भी तैनात की गई हैं। भारी बारिश की आशंका मौसम विभाग के अनुसार Cyclone Tauktae का असर उत्‍तर प्रदेश, राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश में भी दिखेगा और यहां भी आज हल्की से तेज बारिश का अनुमान है। गौरतलब है कि अरब सागर से उठा चक्रवाती तूफान Tauktae रविवार को गोवा के तट से टकरा गया था और अब ये गुजरात की ओर मुड़ गया है , तूफान ने शक्तिशाली रूप धारण कर लिया है। पोरबंदर और महुवा को पार करेगा 18 मई की सुबह तक चक्रवात तौकते पोरबंदर और महुवा के बीच से गुजरात तट को पार कर सकता है। आपको बता दें कि Tauktae साल 2021 का पहला चक्रवाती तूफान है, जिसका नाम म्यांमार ने रखा है।
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button