छत्तीसगढ़राज्य

मिसेज एशिया इंटरनेशनल डाक्टर सोनिया ने बनाई 40 स्क्वायर फीट लक्ष्मी की रंगोली

रायपुर
मिसेज एशिया इंटनरनेशल का खिताब जीत चुकीं राजधानी की डाक्टर सोनिया स्वर्णकार अब अपनी रंगोली की कलाकारी के लिए चर्चित हो रही हैं। पिछले साल भगवान कृष्ण की रंगोली बनाने पर हुई थी चर्चा और इस बार दीपावली से पहले उन्होंने करीब 40 स्क्वायर फीट में मां लक्ष्मी की हूबबू रंगोली बनाई है जिसकी भी खूब चर्चा हो रही है।

डा. सोनिया इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय से बस्तर आर्ट में पीएचडी कर चुकी हैं। वह कला के साथ-साथ माडलिंग के क्षेत्र में खास पहचान रखती हैं। उनका मानना है कि कोई भी महिला अपने बुलंद इरादों से मनचाहा मुकाम हासिल कर सकती है और इरादे के चलते उन्होंने मिसेज एशिया इंटरनेशनल का खिताब हासिल किया। डा. सोनिया पिछले साल भगवान कृष्ण की हूबहू रंगोली बनाने के कारण चर्चा में आई थी क्योंकि उनके द्वारा बनाई गई रंगोली जीवंत कर देती हैं। इस कलाकारी के कारण उन्होंने अपनी एक अलग पहचान भी बनाई है। आज उन्होंने दीपावली से ठीक पहले हूबहू मां लक्ष्मी की तस्वीर बनाई जो ऐसा प्रतीत होता है कि माता लक्ष्मी स्वयं प्रकट हो गईं हों, इसे बनाने के लिए उन्होंने ग्लास, कुंदन, स्टोन का इस्तेमाल किया।

डा. सोनिया स्वर्णकार महिलाओं और बच्चों की कला को निखारने के साथ ही उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रशिक्षण दे रही हैं। वे अपने अशोका रत्न, शंकर नगर खम्हारडीह स्थित निवास में सड्डू की गरीब महिलाओं और आसपास के बच्चों को रोज म्यूरल आर्ट, बस्तर आर्ट, रंगोली और वेस्ट को बेस्ट बनाने के गुर सिखा रही हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button