मध्य प्रदेशराज्य

महिला सम्मान के लिये चलाए जा रहे अभियान में समाज सहभागी बने – मुख्यमंत्री चौहान

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि बेटियों और महिलाओं के सम्मान की रक्षा के लिए प्रदेश सरकार द्वारा महिला सम्मान अभियान का संचालन समाज के सहयोग से किया जा रहा है। इस अभियान में आम जनता सहयोगी बने। प्रदेश सरकार द्वारा बेटियो और महिलाओ की सुरक्षा के लिए धर्म स्वातंत्र विधेयक 2020 पारित किया गया है। प्रदेश की जनता हमारी भगवान है। उनके लिए मैं फूल सा कोमल तथा गुण्डों, बदमाशों के लिए वज्र सा कठोर हूँ। प्रदेश में माफिया को नेस्तनाबूद कर दिया जाएगा। सरकार ने प्रदेश के किसानों एवं गरीबों को उनका हक दिलाने तथा शासकीय योजनाओ का लाभ दिलाने का निर्णय लिया है। ताकि प्रदेश तेजी से तरक्की कर सके। मुख्यमंत्री चौहान शहडोल जिले के ब्यौहारी जनपद मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री चौहान ने इस अवसर पर उपस्थित जन समूह को मध्यप्रदेश के विकास में सहभागी बननें की शपथ दिलाते हुए नशामुक्ति एवं महिलाओं सम्मान दिलाने के लिये राज्य सरकार के साथ सहभागी बनने को कहा। चौहान ने कहा कि कोरोना काल में प्रदेश सरकार गठित हुई थी, उस दौरान कोरोना संक्रमण से बचाव की सभी व्यवस्थाएं की गईं। अब प्रदेश सरकार प्रदेश के हर गरीब को रोटी, कपड़ा, मकान, पढ़ाई, लिखाई तथा दवाई की व्यवस्था उपलब्ध कराने के लिए संकल्प के साथ कार्य कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किसानों को वर्ष में 6 हजार रूपये की सम्मान निधि तथा राज्य सरकार द्वारा चार हजार रूपये की सम्मान निधि कुल 10 हजार रूपये की सम्मान निधि दी जा रही है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान योजना के तहत हर व्यक्ति के इलाज की व्यवस्था, वर्ष 2024 तक हर गरीब को पक्का आवास, हर घर में नल-जल योजना से पानी उपलब्ध कराने का कार्य किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री चौहान ने ब्यौहारी में 48 करोड़ 29 लाख 28 हजार की लागत के 46 कार्यों का भूमि-पूजन किया। इसके साथ ही 24 करोड़ 45 लाख 58 हजार की लागत के 547 विभिन्न निर्माण कार्यों लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री चौहान ने कार्यक्रम में विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के 9,324 हितग्राहियों को 14 करोड 66 लाख रूपये के हितलाभ का वितरण किया। मुख्यमंत्री चौहान ने शहडोल जिले में 'आपदा को बदला अवसर में' पुस्तिका का विमोचन किया।

मुख्यमंत्री चौहान ने ब्यौहारी विधानसभा क्षेत्र के विकास के लिए अनेक सौगातों की घोषणा की। उन्होंने ब्यौहारी-कटनी मार्ग में विजय सोता के 37/10 किमी का सोन नदी में पुल निर्माण का लोकार्पण करते हुए दूसरा पुल भी स्वीकृत करने की बात कही। इस पुल की लागत 112 करोड रूपये है। पुल के बन जाने से ब्यौहारी से कटनी की दूरी 40 किमी कम हो जाएगी। उन्होंने ब्यौहारी को नगर पालिका का दर्जा देने, ब्यौहारी महाविद्यालय को स्नातकोत्तर महाविद्यालय का दर्जा देने, ब्यौहारी विधानसभा के ग्रामीण क्षेत्र में नया महाविद्यालय खोलने, बाणसागर के विस्थापितों की समस्याओं का निराकरण करने, वन्य जीवों से आमजन की सुरक्षा के सभी प्रबंध करनें, सिंचाई के लिये सर्वे कराकर माइक्रो इरीगेशन की सुविधा उपलब्ध कराने, ब्यौहारी मे आईटीआई प्रारंभ करने, घरेलू एवं लघु उद्योगों की स्थापना तथा एक-एक कर सडकों का निर्माण करवाने की घोषणा की।

कार्यक्रम में जनजातीय कार्य मंत्री सुमीना सिंह, सांसद श्रीमती रीती पाठक, विधायक जय सिंह मरावी, शरद कुमार कोल, सुमनीषा सिंह, पूर्व विधायक बली सिंह, जयराम सिंह मार्को और कमल प्रताप सिंह उपस्थित थे। कार्यक्रम का शुभारंभ कन्या-पूजन के साथ किया गया।

विधायक कोल के घर पहुँचकर उनके बीमार पिता का हाल जाना

मुख्यमंत्री चौहान शहडोल जिले में ब्यौहारी प्रवास के दौरान क्षेत्रीय विधायक शरद कुमार कोल के निवास स्थल पर पहुँचकर उनके बीमार पिता जुगलाल कोल से उनके स्वास्थ्य के संबंध में जानकारी प्राप्त की तथा ईश्वर से उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button